comScore

Fuel Price: लॉकडाउन बढ़ने के बाद इस कीमत में मिल रहा पेट्रोल-डीजल 


हाईलाइट

  • लॉकडाउन को एक बार फिर से 3 मई तक बढ़ाया
  • लॉकडाउन में ईंधन की खपत में आई भारी कमी
  • पेट्रोल डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के चलते देश में लॉकडाउन को एक बार फिर से 3 मई तक बढ़ा दिया है। ऐसे में  सिर्फ आवश्यक वाहन ही सड़क पर दिखाई दे रहे हैं। जिसके कारण ईंधन की खपत में भारी कमी आई है। बता दें कि मार्च महीने में पेट्रोल की मांग में तकरीबन 20 फीसदी की गिरावट आई है। इसके साथ ही अप्रैल में और ज्यादा मांग घटने की उम्मीद जताई जा रही है।

यही कारण है कि बुधवार (15 अप्रैल) को भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। यानी कि आज भी पेट्रोल-डीजल पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होगा। 

अमेरिका ने भारत की चार प्रमुख दवा कंपनियों को मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के लिए मंजूरी दी

16 मार्च को घटाए थे दाम
बता दें कि पेट्रोल- डीजल के दाम में आखिरी बार 16 मार्च को बदलाव किए गए थे। जिसके बाद से इनकी कीमत में लगातार स्थिरता देखने को मिली है। वीं जानकारों का मानना है कि आगामी दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की जा सकती है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर स्थिर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में इसकी कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

Maruti Suzuki ने बढ़ाई वारंटी और फ्री सर्विस की अवधि, ग्राहकों को भेजे ये सुझाव

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कमेंट करें
LOwgl