comScore

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल पर ये हुआ लॉकडाउन का असर, जानें आज के दाम


हाईलाइट

  • लॉकडाउन में ईंधन की खपत में भारी कमी
  • कच्चे तेल के उत्पादन में की गई कमी
  • पेट्रोल- डीजल की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। इसका कारण उत्पादन में कटौती की जाना है। हालांकि देश में इसका कोई असर देखने को नहीं मिला है। यहां गुरूवार (08 अप्रैल) सुबह भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। यानी कि आज भी पेट्रोल और डीजल देशभर में पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होंगे।

बता दें कि बीते दिनों से भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया। ऐसे में दोनों ही ईंधन की कीमत में लगातार स्थिर​ता देखने को मिल रही है। 

अर्थव्यवस्था को 200 अरब डॉलर राहत पैकेज की जरूरत : एसोचैम

बढ़ सकती हैं कीमतें
जानकारों का मानना है कि लॉकडाउन के चलते ईंधन की खपत में भारी कमी आई है। ऐसे में पेट्रोल डीजल के रेट में बदलाव नहीं किया जा रहा है। वहीं हालांकि आगामी दिनों में यदि अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल बाजार में कीमतें बढ़ती हैं, तो इसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिलेगा। फिलहाल जानते हैं आज की कीमतें...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

डीजल की कीमत
इसी प्रकार दिल्ली में डीजल 62.29 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

बिहार में मुख्यमंत्री, मंत्री और विधायकों के वेतन में 15 फीसदी कटौती

रोज सुबह तय होते हैं दाम
बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

कमेंट करें
16FVt