दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, जानें आज की कीमत

March 19th, 2020

हाईलाइट

  • भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने स्थिर रखे पेट्रोल डीजल के दाम
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है
  • डीजल की कीमत दिल्ली में 62.29 रुपए प्रति लीटर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार- चढ़ाव का असर घरेलू बाजार में भी दिखाई देता है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों कभी बढ़ती हैं तो कभी घटती हैं। फिलहाल कई दिनों तक पेट्रोल डीजल की कीमत में गिरावट के बाद अब स्थिरता देखने को मिल रही है। गुरूवार (19 मार्च) को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमत में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया। यानी कि पेट्रोल और डीजल दोनों ही पुरानी कीमतों पर उपलब्ध होंगे।

बता दें कि भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आखिरी बाद 16 मार्च को पेट्रोल के दाम 17 पैसे और डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की थी। बीते दिनों पेट्रोल और डीजल के दाम में सर्वाधिक कटौती देखने को मिली, जिससे राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 70 रुपए प्रति लीटर से कम पर पहुंच गए। फिलहाल जानते हैं आज पेट्रोल और डीजल के दाम...

यस बैंक की सभी सर्विसेज शुरू, फिर भी ग्राहक नहीं निकाल पा रहे पैसा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 75.30 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 72.29 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 72.28 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 65.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 64.62 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

एजीआर पर आदेश का पालन नहीं हुआ तो दूरसंचार कंपनियों के प्रबंध निदेशक जेल जाएंगे

कच्चे तेल में कारोबार
गुरूवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 11.50 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 6.5 फीसदी की जोरदार तेजी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है। डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 23 डॉलर प्रति औंस और 26.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार हो रहा है। बता दें कि बुधवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल मार्च वायदा 492 रुपए की भारी गिरावट के साथ 1,603 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

रोज सुबह तय होते हैं दाम
बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।