Fuel Price: 80 रुपए के पार पहुंची पेट्रोल की कीमत, जानें पेट्रोल- डीजल की कीमत

Fuel Price: Petrol price crosses Rs 80, learn petrol-diesel price
Fuel Price: 80 रुपए के पार पहुंची पेट्रोल की कीमत, जानें पेट्रोल- डीजल की कीमत
Fuel Price: 80 रुपए के पार पहुंची पेट्रोल की कीमत, जानें पेट्रोल- डीजल की कीमत
हाईलाइट
  • पेट्रोल 8 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ
  • पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 74.42 रुपए प्रति लीटर है
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80.08 रुपए प्रति लीटर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और अब यह कीमत आसमान छूती नजर आ रही हैं। लगातार दो दिन मिली राहत के बाद सोमवार (30 सितंबर) को एक बार फिर से भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के रेट बढ़ा दिए हैं। आज पेट्रोल की कीमत में 8 पैसे और डीजल के रेट में 10 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई है।

आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर  महंगा हुआ था। इसके बाद शनिवार और रविवार को इनके भाव स्थिर रहे, यानी कि इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मालूम हो कि सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी के चलते पेट्रोल डीजल महंगा हुआ है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 74.42 रुपए प्रति लीटर बेंचा जा रहा है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.08  रुपए है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 77.10 रुपए रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.36 रुपए चुकाना पड़ेंगे।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 67.33 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 70.64 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 69.75 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 71.19 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।   

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   30 Sep 2019 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story