comScore

Fuel Price: पेट्रोल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी, डीजल के दाम स्थिर

Fuel Price: पेट्रोल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी, डीजल के दाम स्थिर

हाईलाइट

  • लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी
  • पेट्रोल के दाम में आज 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई
  • देशभर में डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते लगातार दूसरे दिन पेट्रोल महंगा हो गया है। शनिवार (30 नवंबर) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी कि ये देशभर में पुरानी कीमत पर ही उपलब्ध होगा। 

आज दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि पेट्रोल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी होने के चलते पेट्रोल की कीमत 1 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.86 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 80.51 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 77.54 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.83 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65.78 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में 69 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 68.19 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.53 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल का कारोबार 
विदेशी बाजार में शनिवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। डब्ल्यूटीआई 4.63 फीसदी की भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 55.42 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 60.49 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ। बता दें कि शुक्रवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 209 रुपए की गिरावट के साथ 3,969 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

कमेंट करें
qUYnf