comScore

Fuel Price: लॉकडाउन का पेट्रोल-डीजल की कीमत पर हो रहा है ये असर, जानें आज की कीमत

Fuel Price: लॉकडाउन का पेट्रोल-डीजल की कीमत पर हो रहा है ये असर, जानें आज की कीमत

हाईलाइट

  • लॉकडाउन की वजह से पेट्रोल-डीजल की मांग में कमी
  • भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने नहीं बढ़ाए दाम
  • आज भी स्थिर हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आना शुरू हो गया है। इसका सीधा मतलब ये कि जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल मंगलवार (07 अप्रैल) सुबह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। यानी कि आज भी पेट्रोल और डीजल देशभर में पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होंगे। 

रिपोर्ट के अनुसार भारत में चल रहे लॉकडाउन की वजह से पेट्रोल-डीजल की मांग में कमी आई है। यही वजह है कि भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया। आपको बता दें कि देशभर में पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार स्थिरता देखने को मिल रही है।    

Coronavirus Crisis: क्या महामंदी की कगार पर है दुनिया

इन राज्यों में महंगा हुआ पेट्रोल- डीजल
यहां बता दें कि 1 अप्रैल से देशभर में BS6 फ्यूल की शुरुआत हो गई है। हालांकि इसी दिन से तीनों राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी बढ़ोतरी की गई। कोलकाता में पेट्रोल के दाम 1.01 रुपए और डीजल 1 रुपया महंगा हुआ। वहीं बेंगलुरु में पेट्रोल 1.58 रुपए व डीजल 1.55 रुपए तक बढ़ा। 

इसके अलावा जयपुर में पेट्रोल के दाम में 2.24 रुपए और डीजल की कीमत में 2.15 रुपए बढ़ोतरी की गई। तेल कंपनियों के अनुसार पेट्रोल और डीजल के दाम में यह बढ़ोतरी राज्य बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैट) दर बढ़ने की वजह से हुई। फिलहाल जानते हैं आज की कीमतें..

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपए प्रति लीटर  है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

अमेरिका ने क्यों विमान वाहक रोसवैल्ट के कप्तान को बर्खास्त किया?

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल बाजार में कारोबार
आज (मंगलवार) डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 3.5 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 2.5 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 27 डॉलर प्रति बैरल और 34 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि शुक्रवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 431 रुपए की भारी तेजी के साथ 2,052 रुपए के भाव पर बंद हुआ था।

कमेंट करें
kQhew