पेट्रोल- डीजल कीमत: सालभर प्रदर्शनों के बाद भी नहीं मिली राहत, अब चुनावी मौसम में मेहरबान सरकार और सरकारी तेल कंपनियां

December 28th, 2021

हाईलाइट

  • पेट्रोल के दाम में दिवाली के बाद से स्थिरता
  • केंद्र और राज्य सरकारों ने वैट में कटौती की थी
  • अब तेल कंपनियां दाम में स्थिरता बनाए हुए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की स्थिति को देखते हुए भारतीय तेल विपणन कंपनियां (IOC, HPCL और BPCL) पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) के दाम तय करती हैं। जैसा कि सरकार ने भी कई बार बताया है कि कंपपियां या सरकार वाहन ईंधन के रेट में कोई ​हस्तक्षेप नहीं कर सकती हैं। लेकिन इसके विपरीत चुनाव आते ही सरकार और सरकारी तेल कंपनियां दोनों ही आमजन को राहत देने लगती हैं। फिलहाल के दिनों में कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। आज (28 दिसंबर, मंगलवार) की बात करें पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। यह स्थिति दिवाली से पहले केंद्र द्वारा वैट में कटौती के बाद से बनी हुई है। 

आम आदमी का मानना है कि यह राहत चुनाव को देखते हुए दी गई है। जो केंद्र के बाद कई राज्य सरकारों ने भी मुहैया कराई। जबकि इससे पहले सालभर कई प्रदर्शनों के बाद भी सरकारों को आमजन में राहत देते समय स्वयं का घाटा ही नजर आ रहा था। बता दें कि, पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर कई राज्य सरकारों ने विरोध जताया था। क्योंकि इससे जनता को फायदा होता लेकिन सरकारों को घाटा। फिलहाल सरकारों ने चुनाव में कोई बड़ा घाटा ना हो इसलिए छोटे घाटे का सौदा मंजूर करते हुए वैट में कटौती कर जनता को राहत दी हुई है।

आरबीआई: रुपये की गिरावट रोकने के लिए बड़े पैमाने पर हस्तक्षेप

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

भारत ने विभिन्न पाम तेलों के लिए मुक्त आयात नीति का विस्तार किया

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।