82 होटलों पर विदेशी पर्यटकों के ठहरने पर रोक

Gaya police bans foreign tourists from staying at 82 hotels
82 होटलों पर विदेशी पर्यटकों के ठहरने पर रोक
विदेशी शाखा से मंजूरी नहीं 82 होटलों पर विदेशी पर्यटकों के ठहरने पर रोक
हाईलाइट
  • 82 होटलों पर विदेशी पर्यटकों के ठहरने पर रोक

डिजिटल डेस्क, पटना। एसएसपी कार्यालय की विदेशी शाखा से मंजूरी नहीं मिलने पर गया पुलिस ने बोधगया के 82 होटलों पर विदेशी यात्रियों के ठहरने पर रोक लगा दी है। नाम न छापने के अनुरोध पर एक अधिकारी ने कहा, होटलों में रहने वाले विदेशियों को अपना वीजा, पासपोर्ट जमा करना होगा और गया जिले में आने का उद्देश्य बताना होगा। होटल संचालकों को इसे एसएसपी कार्यालय में जमा करना होता है। पिछले कुछ समय से 82 होटल आवश्यक जानकारी प्रदान नहीं कर रहे थे।

आगे चलकर बोधगया में सिर्फ 68 होटलों में विदेशी मेहमानों को ठहराने की इजाजत होगी। संपर्क करने पर सिटी एसपी अशोक प्रसाद ने आईएएनएस से कहा, होटलों की इस तरह की हरकत से सुरक्षा का खतरा हो सकता है। इसलिए हमने 82 होटलों में विदेशियों के ठहरने पर रोक लगाने का फैसला लिया है।

गया पुलिस का निर्णय दिसंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाले काल चक्र पूजा के मद्देनजर महत्व रखता है, जिसमें तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, इस अवसर पर दुनिया भर से बौद्ध समुदाय के 75,000 से अधिक लोगों के यहां आने की उम्मीद है।

बोध गया दुनिया में बौद्ध लोगों के लिए सबसे बड़ा आध्यात्मिक स्थल है। बोधि मंदिर में मत्था टेकने और काल चक्र पूजा में भाग लेने के लिए हर साल चीन, जापान और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों से बड़ी संख्या में पर्यटक बोधगया आते हैं। इस वर्ष, काल चक्र पूजा 29 दिसंबर के लिए निर्धारित है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Nov 2022 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story