सरकार का प्लान: YES Bank को बचाने के लिए SBI के अलावा ये प्राइवेट बैंक भी लगाएंगे पैसा

Government plan: Apart from SBI, these private banks will also invest money to save YES Bank
सरकार का प्लान: YES Bank को बचाने के लिए SBI के अलावा ये प्राइवेट बैंक भी लगाएंगे पैसा
सरकार का प्लान: YES Bank को बचाने के लिए SBI के अलावा ये प्राइवेट बैंक भी लगाएंगे पैसा
हाईलाइट
  • SBI 49% तक इक्विटी में निवेश करेगा
  • वित्तमंत्री ने कहा- 3 दिन के अंदर यस बैंक का मोराटोरियम समाप्त हो जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्तीय संकट के दौर से गुजर रही यस बैंक (YES Bank) को बचाने के लिए भारत सरकार ने नया प्लान बनाया है। इसके तहत यस बैंक में अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अलावा अन्य बैंक भी पैसा लगाएंगी। आज (शुक्रवार) केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें यस बैंक के रीस्ट्रक्चरिंग की मंजूरी मिल गई है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि कैबिनेट ने आज यस बैंक के रीस्ट्रक्चरिंग को मंजूरी दे दी है। 

यस बैंक के रिकंस्ट्रक्शन पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि SBI 49% तक इक्विटी में निवेश करेगा। अन्य निवेशकों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। 3 साल की लॉक-इन अवधि में SBI के लिए 26% तक के निवेश की अनुमति दी जाएगी। दूसरों के लिए 3 वर्ष की लॉक-इन अवधि में 75% निवेश की अनुमति होगी। वित्तमंत्री ने बताया कि बैंक की आवश्यकताओं को देखते हुए अधिकृत पूंजी को 1100 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 6200 करोड़ रुपए कर दिया गया है। वहीं यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर और उनकी पत्नी के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नया मामला दाखिल किया है। यह मामला अमृता शेरगिल मार्ग पर संपत्ति खरीदने से जुड़ा है।

कौन कितना पैसा लगा रहा
बता दें कि एसबीआई के अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और कोटक महिंद्रा बैंक भी यस बैंक में निवेश करने वाले हैं। एसबीआई की ओर से केंद्रीय बैंक को भेजे गए प्लान के मुताबिक वह यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपए निवेश करेगा। इसके अलावा बाकी तीन बैंक 1-1 हजार करोड़ रुपए की पूंजी निवेश करेंगे। यही नहीं इस प्लान में देश के दिग्गज रिटेलर राधाकिशन दमानी और अजीम प्रेमजी ट्रस्ट भी जुड़े हैं। दोनों की ओर से 500 करोड़ रुपए की रकम डाली जाएगी। आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड की मीटिंग में भी 1,000 करोड़ रुपए के निवेश के प्लान को मंजूरी दी गई है।

तीन दिन के अंदर यस बैंक का मोराटोरियम समाप्त हो जाएगा
गौरतलब है कि सरकार ने वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए YES Bank पर एक महीने के मोराटोरियम का ऐलान किया था। इसके बाद RBI ने YES Bank का रीकंस्ट्रक्शन प्लान पेश किया था। वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार ने जो भी फैसले लिए हैं वह यस बैंक के खाताधारकों के हित में किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जल्दी ही यस बैंक के रिकंस्ट्रक्शन की इस स्कीम का ऐलान किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि स्कीम का ऐलान होने के तीन दिन के अंदर यस बैंक का मोराटोरियम समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही सभी पाबंदियों को वापस ले लिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि यस बैंक के पुनर्गठन की अधिसूचना जारी होने के अगले 7 दिनों के अंदर नए बोर्ड का गठन होगा, जिसमें एसबीआई के दो डायरेक्टर भी शामिल होंगे।

RBI नियुक्त करेगी दो स्वतंत्र निदेशक
प्रस्ताव को मिली मंजूरी के तहत, अगले 3 साल के लिए प्रशांत कुमार यस बैंक के नए प्रबंध निदेशक और चीफ एक्जीक्युटिव ऑफिसर होंगे। चेयरमैन और दो डायरेक्टर्स को RBI नियुक्त करेगी। प्रस्ताव को मिली मंजूरी के मुताबिक, महेश कृष्णमूर्ति और अतुल भेड़ा यस बैंक के दो स्वतंत्र निदेशक होंगे।

 

 

Created On :   13 March 2020 4:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story