सरसों, चने की सरकारी खरीद जोर पकड़ी

Government purchase of mustard, gram
सरसों, चने की सरकारी खरीद जोर पकड़ी
सरसों, चने की सरकारी खरीद जोर पकड़ी

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। देशव्यापी लॉकडाउन के बावजूद केंद्रीय एजेंसी प्रमुख दलहन उत्पादक राज्यों में किसानों से एमएसपी पर दलहन और तिलहन फसलों की सीधी खरीद कर रही है। सरसों की सरकारी खरीद 3.40 लाख टन और चने की 2.74 लाख टन हो चुकी है।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा जैसे 5 राज्यों से 3.40 लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद हो चुकी है। वहीं, तेलंगाना से 1700 मीट्रिक टन सूरजमुखी की खरीद की गई है।

नेफेड ने नौ राज्यों में 2.74 लाख मीट्रिक टन चने की खरीद की है। चने की खरीद आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में चल रही है। तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, गुजरात और उड़ीसा जैसे 8 राज्यों से 1.71 लाख मीट्रिक टन तूर की खरीद की गई है।

वहीं, रबी विपणन सीजन (आरएमएस) 2020-21 में, कुल 241.36 लाख मीट्रिक टन गेहूं एफसीआई में प्राप्त हुआ है, जिसमें 233.51 लाख मीट्रिक टन की खरीद की गई है।

मंत्रालय के बयान के मुताबिक, कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग लॉकडाउन अवधि के दौरान क्षेत्र स्तर पर किसानों और कृषि गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने की दिशा में प्रयासरत है और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर नियमित रूप से इनकी निगरानी कर रहे हैं।

वहीं, ग्रीष्मकालीन यानी जायद सीजन की फसलों की बुवाई भी लॉकडाउन के दौरान बेसर रही है, बल्कि पिछले साल के मुकाबले जायद फसलों का रकबा काफी बढ़ गया है।

इस सीजन के धान की बुवाई 34.87 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस अविध में 25.29 लाख हेक्टेयर में हुई थी। दलहनों का रकबा करीब 10.35 लाख हेक्टेयर हो गया है जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 5.92 लाख हेक्टेयर था।

मोटे अनाज की बुवाई पिछले साल के 6.20 लाख हेक्टेयर के मुकाबले 9.57 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है। तिलहनों की बुवाई पिछले वर्ष जहां 7.09 लाख हेक्टेयर में हुई थी वहां इस साल 9.17 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है।

Created On :   10 May 2020 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story