सरकार 75 स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना करेगी शुरू

Government to launch special incentive scheme to support 75 startups
सरकार 75 स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना करेगी शुरू
व्यापार सरकार 75 स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना करेगी शुरू
हाईलाइट
  • सरकार 75 स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना करेगी शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार जल्द ही टेलीमेडिसिन, डिजिटल हेल्थ और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में 75 स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए एक विशेष प्रोत्साहन योजना शुरू करेगी।

एक विज्ञप्ति में कहा, यह योजना जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआईआरएसी) द्वारा शुरू की जाएगी। जो भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है।

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि बीआईआरएसी की अध्यक्ष रेणु स्वरूप के नेतृत्व में सदस्यों को इस आशय के निर्देश दे दिए गए हैं।

स्वरूप विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) में सचिव भी हैं।

बीआईआरएसी के निदेशक मंडल के साथ बातचीत करते हुए, मंत्री ने कहा कि भारत की आजादी के 75 वें वर्ष में शीर्ष 75 नवाचारों की पहचान करना सबसे उपयुक्त कार्य है, जो ऐसे समय में स्वास्थ्य क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देगा जब दुनिया भर में मानवता है। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए।

बीआईआरएसी जैव प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के क्षेत्रों में स्टार्टअप इंडिया और मेक इन इंडिया कार्यक्रमों के तहत नए उद्यमों को बढ़ावा और समर्थन देता रहा है।

रिलीज ने कहा, बीआईआरएसी ने 1,500 से अधिक स्टार्टअप, उद्यमों और एसएमई को 2,128 करोड़ रुपये से अधिक का वित्त पोषण समर्थन दिया है। 2012 में 50 से कम जैव प्रौद्योगिकी स्टार्टअप का समर्थन करने से लेकर 10 करोड़ रुपये से कम के अभिनव वित्त पोषण के साथ, बीआईआरएसी अब ऐसे 5,000 से अधिक स्टार्टअप को वित्त पोषित कर रहा है 2,500 करोड़ रुपये से अधिक के वित्त पोषण के साथ। 2024 तक, बीआईआरएसी ने 10,000 से अधिक जैव प्रौद्योगिकी स्टार्टअप का समर्थन करने का लक्ष्य रखा है।

(आईएएनएस)

Created On :   26 Aug 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story