MRP पर पाना है डिस्काउंट तो करना होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन, सरकार तैयार कर रही प्रपोजल

Government will give discount on MRP to promote digital transactions
MRP पर पाना है डिस्काउंट तो करना होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन, सरकार तैयार कर रही प्रपोजल
MRP पर पाना है डिस्काउंट तो करना होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन, सरकार तैयार कर रही प्रपोजल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार अब एक ऐसे प्रपोजल पर काम कर रही है जिसमे ग्राहकों को एमआरपी पर डिस्काउंट दिया जाएगा। ये डिस्काउंट 100 रुपए तक का हो सकता है। इस प्रपोजल को राजस्व विभाग 4 मई को होने वाली जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सामने रखेगा। मीटिंग की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे और राज्यों के वित्त मंत्री भी इसमें हिस्सा लेंगे।

पीएमओ मीटिंग में डिजिटल ट्रांजेक्शन पर चर्चा
सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई मीटिंग में  डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहन देने के मुद्दे पर चर्चा की गई है। इस मीटिंग में इंसेंटिव के तीन तरीकों पर चर्चा हुई। कैशबैक के अलावा, किसी बिजनस को डिजिटल ट्रांजेक्शन से हुए टर्नओवर पर टैक्स क्रेडिट देने का प्रस्ताव भी इस मीटिंग में सामने आया है। मीटिंग में इस पर भी चर्चा हुई कि क्या डायरेक्ट टैक्सेज पर हुए डिजिटल ट्रांजेक्शन पर भी कोई इंसेंटिव दिया जा सकता है।

राजस्व विभाग ने कैशबैक पर भरी हामी
सूत्रों के मुताबिक, राजस्व विभाग ने कैशबैक के विकल्प पर अपनी हामी भर दी है। विभाग का मानना था कि कैशबैक के तरीके को लागू करना आसान होगा और इसका दुरुपयोग भी मुश्किल है। सावधानी के तौर पर विभाग किसी बिजनस के डिजिटल ट्रांजेक्शन को चेक करेगा और फिर कैशबैक को उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

भीम एप पर भी कैशबैक
हाल ही में सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए भीम-यूपीआई के इस्तेमाल पर विशेष ऑफर लायी थी। भीम एप से लेनदेन करने पर लोगों को एक हजार रुपए तक का कैशबैक देने का ऐलान सरकार ने किया था। दरअसल शनिवार 14 अप्रैल को भीम ऐप को लांच हुए एक साल पूरा हुआ है जिस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसकी घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने ही बीते साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर इस ऐप को लॉन्च किया था।

Created On :   29 April 2018 4:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story