दैनिक भास्कर हिंदी: वीडियोकोन केस :जांच पूरी होने तक चंदा कोचर की छुट्टी, संदीप बख्शी बने ICICI बैंक के नए COO

June 18th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ICICI बैंक ने अपने टॉप मैनेजमेंट में बड़ा बदलाव किया है। एक्सचेंज को दिए बयान में बैंक ने कहा कि ICICI प्रूडेंशियल के CEO संदीप बख्शी को ICICI बैंक का चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) और पूर्णकालिक डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। हालांकि मौजूदा CEO और MD चंदा कोचर अपने पद पर बनी रहेंगी। बख्शी को पांच साल के लिए नियुक्त किया गया है। वह बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर को ही रिपोर्ट करेंगे। चंदा कोचर के छुट्टी पर रहने तक वह बैंक के बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे। कोचर पर वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देते समय नियमों की अनदेखी का आरोप है, इस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज बीएन श्रीकृष्ण की अध्यक्षता में होगी। इसीलिए जांच पूरी होने तक चंदा कोचर छुट्टी पर रहेंगी।

 

 

क्या है मामला?
बता दें कि चंदा कोचर पर वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने के मामले में अनियम‍ितता बरतने का आरोप लगा है। 2012 में वीडियोकॉन ग्रुप को 3,250 करोड़ रुपए को लोन दिया गया। वीडियोकॉन ग्रुप का ये लोन एनपीए घोषित कर दिया गया। लोन स्वीकृत करने वाले कंसोर्टियम की कमेटी में चंदा कोचर शामिल थीं। चंदा कोचर पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगा। वीडियोकॉन के फाउंडर वेणुगोपाल धूत ने न्यूपावर रिन्यूएबल्स में निवेश किया। न्यूपावर के फाउंडर चंदा कोचर के पति दीपक कोचर हैं। वीडियोकॉन मामले में पिछले हफ्ते सेबी ने भी चंदा कोचर को नोटिस दिया था।

चंदा कोचर के खिलाफ बैंक कर रही जांच
इस मामले में बैंक चंदा कोचर के खिलाफ स्वतंत्र रूप से जांच कर रही है। ICICI बैंक ने बताया था कि बैंक की CEO के खिलाफ लगे आरोपों की स्वतंत्र जांच कराने का फैसला किया गया है। बैंक बोर्ड ने इस सिलसिले में जांच समिति का गठन करने का फैसला किया है, जिसकी अध्यक्षता एक स्वतंत्र शख्स करेगा। समिति ये जांच करेगी की कर्ज देने के मामले में आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है या नहीं। बैंक बोर्ड का कहना है कि उसकी ऑडिट समिति कार्रवाई को लेकर आगे फैसला करेगी। ऑडिट कमेटी ही जांच समिति के अध्यक्ष की नियुक्ति करेगी।