सरकार ने पेट्रोलियम पर वैट की दरें नहीं घटायीं तो 21 को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, एसोसिएशन का ऐलान

सरकार ने पेट्रोलियम पर वैट की दरें नहीं घटायीं तो 21 को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, एसोसिएशन का ऐलान
झारखंड सरकार ने पेट्रोलियम पर वैट की दरें नहीं घटायीं तो 21 को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, एसोसिएशन का ऐलान
हाईलाइट
  • वैट की उच्च दरों के कारण व्यवसाय प्रभावित हो रहा है- पदाधिकारी

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें घटाने की मांग को लेकर अब आंदोलन का रास्ता अख्तियार कर लिया है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को रांची में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि राज्य सरकार पेट्रोल-डीजप पर वैट की दरें 22 प्रतिशत से घटाकर 17 प्रतिशत नहीं करती तो आगामी 21 दिसंबर को पूरे झारखंड में सभी पेट्रोल पंप बंद रखे जायेंगे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने कहा कि हमलोगों ने राज्य सरकार के वित्त मंत्री से मुलाकात कर उन्हें इस संबंध में ज्ञापन सौंपा था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। झारखंड में 1400 पेट्रोल पंप हैं, जिनसे सीधे तौर पर 2.50 लाख से अधिक परिवारों की आजीविका जुड़ी है। वैट की उच्च दरों के कारण व्यवसाय तो प्रभावित हो ही रहा है, आम नागरिकों को भी परेशानी हो रही है। केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज टैक्स में कमी के बाद ज्यादातर राज्यों ने पेट्रोलियम पदार्थों पर अपने टैक्स कम कर दिये हैं, लेकिन झारखंड सरकार की ओर से कोई पहल नहीं हुई है। वर्ष 2015 के फरवरी माह में झारखंड की तत्कालीन सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट की दर 18 फीसदी से बढ़ा कर 22 फीसदी कर दी थी, उसी समय से राज्य में यह व्यवसाय धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है।

एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि वैट कम करने की मांग को लेकर 11 दिसंबर से झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन जनजागरण अभियान चलायेगा। इसके तहत लोगों को बताया जायेगा कि वैट नहीं घटाये जाने से राज्य को और उपभोक्ता को क्या नुकसान हो रहा है। इसके बाद 21 दिसंबर को राज्य के सभी पेट्रोल पंपों पर नो परचेज-नो सेल का बोर्ड लगाकर एकदिवसीय हड़ताल की जायेगी।

(आईएएनएस)

Created On :   3 Dec 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story