दैनिक भास्कर हिंदी: बिजनेस ऑप्टिमिज्म रैंकिंग में पिछड़ा भारत, दूसरे स्थान से फिसलकर 7वें पर पहुंचा

November 9th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईज़ ऑप डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में भारत भले ही 100वें नंबर पर आ गया, लेकिन बिजनेस ऑप्टिमिज्म में भारत की रैंकिंग गिर गई है। ग्रांट थॉर्नटन इंटरनेशनल बिजनेस रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर तिमाही में बिजनेस ऑप्टिमिज्म इंडेक्स में भारत दूसरे स्थान से फिसलकर 7वें स्थान पर आ गया है।

 

इंडोनेशिया टॉप पर

 

बिजनेस ऑप्टिमिज्म इंडेक्स में इंडोनेशिया टॉप पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर फिनलैंड, तीसरे पर नीदरलैंड, चौथे पर फिलीपींस, 5वें पर ऑस्ट्रिया और 6वें नंबर पर नाइजीरिया आता है। भारत का नंबर 7वें नंबर पर है। इसके पहली तिमाही में भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ था, लेकिन ताजा रैंकिंग में भारत को 5 रैंक का नुकसान हुआ है। 

 

और क्या है रिपोर्ट में?

 

ग्लोबल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन बिजनेसमैन को अगले 12 महीनों में रेवेन्यू बढ़ने की उम्मीद पहले से काफी कम हुई है। इसके साथ ही ताजा रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पिछली तिमाही में जहां 69% लोगों को बिजनेस में प्रॉफिट होने की उम्मीद थी, वहीं सितंबर तिमाही में ये घटकर सिर्फ 59% रह गई है। सर्वे में ये भी कहा गया है कि सेल्स बढ़ने और एक्सपोर्ट बढ़ने को लेकर भी भारतीयों को अब पहले से कम उम्मीद है। 

 

इस सर्वे में एक अच्छी बात ये भी सामने आई है कि, 54% लोगों को उम्मीद है कि अगले एक साल में जॉब बढ़ेंगी, जबकि पिछली तिमाही में सिर्फ 51% लोगों को ही जॉब बढ़ने की उम्मीद थी। इसके अलावा प्लांट और मशीनरी में इन्वेस्टमेंट को लेकर भी भारतीयों को पहले से ज्यादा उम्मीद है।

 

ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस में पहुंचा 100वें नंबर पर


हाल ही में वर्ल्ड बैंक की तरफ से जारी रिपोर्ट में ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भारत की रैंकिंग में जबरदस्त उछाल आया है। इस मामले में भारत को 30 रैंक का फायदा हुआ और वो सीधे 100वें नंबर पर आ गया। इससे पहले भारत की रैंकिंग 130 थी। इस रैंकिंग में किसी भी देश की ये सबसे बड़ी उछाल है। जबकि इस रैंकिंग में न्यूजीलैंड टॉप पर है।