केंद्र का दावा: स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन में 80 % की कमी

indian black money decrease in swiss bank by 80% during modi government
केंद्र का दावा: स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन में 80 % की कमी
केंद्र का दावा: स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन में 80 % की कमी
हाईलाइट
  • कालेधन के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को नया आंकड़ा पेश किया है।
  • नए आंकड़ों के अनुसार स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का कालाधन 80 प्रतिशत तक घटा है।
  • यह आंकड़े वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में बताए हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कालाधन एक बड़ा मुद्दा रहा है। इसी कालेधन के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को नया आंकड़ा पेश किया है। नए आंकड़ों के अनुसार स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का कालाधन 80 प्रतिशत तक घटा है। साथ ही भारतीयों के लोन और डिपॉजिट में पिछले साल की तुलना में 34.5 फीसदी की कमी आई है। यह आंकड़े वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में बताए हैं।

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा पीयूष गोयल ने स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन पर जमकर बात की। पीयूष गोयल ने बताया कि स्विस बैंक ने इस संबंध में जवाब भेजा है, जिसमें कहा गया है कि बैंक द्वारा जारी आंकड़े की व्याख्या ठीक से नहीं की गई। इस वजह से भ्रम की स्थिति पैदा हुई। गोयल ने कहा कि स्विस बैंक द्वारा बताया गया है कि सन 2013 से लेकर 2017 तक एनडीए के शासनकाल में स्विस बैंकों में भारतीयों का जमा धन में 80 फीसदी तक की कमी आई है।

पीयूष गोयल ने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने 2011 में स्विस बैंक से एक संधि की थी। इसके मुताबिक स्विस बैंक को भारत के साथ जानकारियां साझा करनी थीं। इसी आधार पर 2014 में मोदी सरकार आने के बाद स्विस बैंक से 4000 से अधिक जानकारियां मांगी गईं हैं। इन जानकारियों के आधार पर ही कार्रवाई की जा रही है।

21 दिसंबर 2017 को भारत ने स्विस बैंक के साथ एक और अग्रीमेंट किया है। इसके मुताबिक एक जनवरी 2018 से दोनों देश ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के हिसाब से आंकड़े इकट्ठा करेंगे। सितंबर 2019 से वार्षिक आधार पर इस डेटा का आदान-प्रदान शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों स्विस नेशनल बैंक (SNB) की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई थी। जिसमें कहा गया था कि स्विस बैंकों में भारतीयों का धन 50 फीसदी बढ़ गया है। इसी रिपोर्ट के आधार पर इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) के सांसद राम कुमार कश्यप ने राज्यसभा में सवाल पूछा। उन्होंने मोदी सरकार से पूछा कि कार्रवाई के दावों के बावजूद स्विस बैंकों में भारतीयों का जमा कैसे बढ़ गया। सरकार की तरफ से जवाब देने के लिए खड़े हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इसे बेबुनियाद खबर बताते हुए खारिज किया।

Created On :   24 July 2018 9:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story