भारत की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि अनुमान से कम : मॉर्गन स्टेनली

Indias industrial production growth lower than expected: Morgan Stanley
भारत की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि अनुमान से कम : मॉर्गन स्टेनली
चेन्नई भारत की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि अनुमान से कम : मॉर्गन स्टेनली
हाईलाइट
  • साल-दर-साल आधार पर
  • सभी क्षेत्रों में विकास में गिरावट आई
  • गैर-टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र में दो प्रतिशत की गिरावट देखी गई

डिजिटल डेस्क,  चेन्नई। मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत का औद्योगिक उत्पादन (आईपी) जुलाई में साल-दर-साल चार महीने के निचले स्तर 2.4 प्रतिशत पर रहा, जो जून में 12.3 प्रतिशत था। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि यह इसके चार फीसदी के अनुमान से कम है। क्रमिक आधार पर, आईपी महीने दर महीने 7.1 प्रतिशत से कम हुआ, जबकि जून में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि सभी क्षेत्रों में विकास धीमा रहा, लेकिन खनन क्षेत्र में 3.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। विनिर्माण गतिविधि की वृद्धि धीमी होकर 3.2 प्रतिशत और बिजली उत्पादन 2.3 प्रतिशत धीमी रही।

साल-दर-साल आधार पर, सभी क्षेत्रों में विकास में गिरावट आई, गैर-टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र में दो प्रतिशत की गिरावट देखी गई। कैपिटल गुड्स ने सबसे अधिक 5.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि घरेलू बनाम बाहरी मांग में लगातार अंतर देखा जा रहा है। वैश्विक मंदी के कारण व्यापार, वित्तीय स्थिति और व्यावसायिक भावना प्रभावित होती है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story