मूडीज ने लगाई मोदी के काम पर 'मुहर', 13 साल बाद बढ़ी रेटिंग

Indias ranking Upgraded by Moody
मूडीज ने लगाई मोदी के काम पर 'मुहर', 13 साल बाद बढ़ी रेटिंग
मूडीज ने लगाई मोदी के काम पर 'मुहर', 13 साल बाद बढ़ी रेटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और उनके काम करने के तरीकों की तारीफ अब हर जगह हो रही है। पीएम ने देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए जितने भी कदम उठाए हैं, उन कदमों की सराहना दुनिया की कई एजेंसियों ने की है। आपकों बता दें कि अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग सुधारी है। भारत अब सबसे कम निवेश वाली स्थिति के स्तर BAA3 से उठकर BAA2 ग्रुप में आ गया है। मूडीज ने अपने बयान में कहा कि रेटिंग में सुधार देश की सरकार द्वारा लिए जा रहे फैसलों, उनका अर्थव्यवस्था पर किस तरह का असर पड़ रहा है उस आधार पर की जाती है। 

भारत में हो रहे आर्थिक और संस्थागत सुधारों के कारण ही मूडीज की रैकिंग में सुधार आया है। इस रेटिंग में करीब 13 साल बाद बदलाव हुआ है, इससे पहले 2004 में भारत की रेटिंग BAA3 थी। इससे पहले 2015 में रेंटिंग को स्टेबल से पॉजिटिव की कैटेगिरी में रखा गया था।

 

सरकार से और अच्छे फैसले लेने की उम्मीद


मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सरकार ने जिस तरह के कदमों को उठाया है, उससे सरकारी लोन के बढ़ने का जोखिम कम हो गया है। रिपोर्ट का कहना है कि सरकार अभी कार्यकाल के बीच में है, जिस कारण सरकार से और भी अच्छे फैसलों की उम्मीद रखी जा सकती है। सरकार के द्वारा जो फैसले लिए जा रहे हैं उससे व्यापार, विदेशी निवेश आदि की स्थिति भी बदलेगी।

मूडीज ने रिपोर्ट में भारत में अर्थव्यवस्था सुधार के लिए उठाए गए कदमों में नोटबंदी और जीएसटी की भी सराहना की है और कहा गया है कि आने वाले दिनों में जीएसटी और नोटबंदी का फायदा होगा। इसके अलावा आधार, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम जैसे सुधारों से भी नॉन परफॉर्मिंग लोन और बैंकिंग सिस्टम में सुधार हुआ है।

सरकार के कदमों से आई रेटिंग : जेटली

मूडीज की रेटिंग पर अरुण जेटली ने कहा है कि "हम इस अपग्रेड का स्वागत करते हैं। 13 वर्षों के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को मूडीज का अपग्रेड मिला है, इसमें भारत की रेटिंग को पॉजिटिव से स्थाई अपग्रेड किया गया है। ऐसा अपग्रेड सुधार के लिए उठाए गए सकारात्मक कदमों के बाद ही मिलता है. ये इस बात को भी मान्यता देता है कि पिछले कुछ वर्षों में सुधार के जो भी कदम उठाए गए हैं, उससे इस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत, स्थिर और दृढ़ बनी है।"

 

 

आने वाले समय में बढ़ेगी जीडीपी


मूडीज के अनुसार मोदी सरकार के द्वारा जो सुधार किए गए हैं, उनका असर लंबे समय के बाद दिखेगा। जैसे कि जीएसटी और नोटबंदी लागू होने के कारण कुछ समय के लिए जीडीपी में गिरावट हुई है। मूडीज का अनुमान है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ मार्च 2018 तक 6.7 फीसदी होगी। वहीं अनुमान है कि 2019 तक जीडीपी एक बार फिर 7.5 फीसदी तक पहुंचेगी।

अमित शाह ने की अपनी सरकार की तारीफ


बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी मूडीज़ की रेटिंग आने के बाद मोदी सरकार की तारीफ की। उन्होंने लिखा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता और उनकी सरकार के काम के कारण लगातार सुधार हो रहा है। इससे पहले भारत ने ईज़ ऑफ डूइंग की रेटिंग में भी सुधार किया था।

 

 

Created On :   17 Nov 2017 4:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story