पाकिस्तान में 6 सालों बाद मंहगाई दर दोहरे अंकों में

Inflation rate in double digits after 6 years in Pakistan
पाकिस्तान में 6 सालों बाद मंहगाई दर दोहरे अंकों में
पाकिस्तान में 6 सालों बाद मंहगाई दर दोहरे अंकों में
हाईलाइट
  • पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स द्वारा जारी नए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है
  • पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है
इस्लामाबाद, 2 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स द्वारा जारी नए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

डॉन न्यूज की एक रपट के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से नापे जाने वाली महंगाई इस साल जुलाई में बढ़कर 10.34 फीसदी रही, जोकि पिछले महीने 8.9 फीसदी थी। पिछले साल के जुलाई में यह 5.84 फीसदी रही।

पाकिस्तान में पिछली बार दोहरे अंकों में महंगाई दर नवंबर 2013 में दर्ज की गई थी, जो कि 10.9 फीसदी थी।

महंगाई बढ़ने का मुख्य कारण पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ही बिजली और गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी है।

सरकार ने कुछ नए कर उपाय लागू किए गए हैं, जिसके असर से भी महंगाई बढ़कर दोहरे अंकों में पहुंच गई है।

पाकिस्तानी रुपये के मूल्य में गिरावट के कारण पिछले कुछ महीनों से आयातित उपभोक्ता और गैर-उपभोक्ता वस्तुएं महंगी हो गई हैं। साथ ही औद्योगिक उत्पादों के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल भी महंगा हो गया है।

इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए मुद्रास्फीति का लक्ष्य 11 फीसदी से 13 फीसदी तय किया है, जोकि वित्त वर्ष 2018-19 में 7.3 फीसदी था।

डॉन न्यूज की रपट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष के पहले महीने में मूल्य स्तर जुलाई में गैर-खाद्य मुद्रास्फीति में वृद्धि से प्रेरित दिख रहा है।

पाकिस्तान में खाद्य मुद्रास्फीति साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 9.2 फीसदी रही है, जिसमें माह-दर-माह आधार पर 1.5 फीसदी की तेजी आई है।

--आईएएनएस

Created On :   2 Aug 2019 3:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story