comScore

निवेशकों के बीच हिट साबित हुआ IRCTC का IPO, 112 गुना ज्यादा सब्सक्राइब

निवेशकों के बीच हिट साबित हुआ IRCTC का IPO, 112 गुना ज्यादा सब्सक्राइब

हाईलाइट

  • IRCTC का IPO निवेशकों के बीच बड़ा हिट साबित हुआ
  • ये 111.91 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है
  • ये IPO सोमवार 30 सितंबर को खुला था गुरुवार को बंद हुआ

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का IPO निवेशकों के बीच बड़ा हिट साबित हुआ। ये 111.91 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है। ये IPO सोमवार 30 सितंबर को खुला था और इसे सब्सक्राइब करने का गुरुवार को अंतिम दिन था। इस आईपीओ में कंपनी ने दो करोड़ शेयर बिक्री के लिए रखे थे। एक्सचेंजों के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार कंपनी को बोली 225 करोड़ शेयरों के लिए मिली है। इस आईपीओ से कंपनी करीब 645 करोड़ रुपए जुटाएगी।

मर्चेंट बैंकिंग के सूत्रों के अनुसार योग्य संस्थागत निवेशकों (क्यूआईबी) के लिए आरक्षित शेयरों की श्रेणी में 108.79 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) श्रेणी में 354.52 गुना और रिटेल निवेशक श्रेणी में 14.65 गुना बोली मिली। इस बीच, डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक ऐसेट मैनेजमेंट (DIPAM) ने एक ट्वीट में कहा, 'आईआरसीटीसी आईपीओ को निवेशकों की सभी श्रेणियों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है, पब्लिक इश्यू 111 गुना ज्यादा सब्सक्राइब किया गया है। आईपीओ के जरिये सरकार ने कंपनी में अपनी 12.6 फीसदी हिस्सेदार बेची है जिससे 645 करोड़ रुपए जुटने का अनुमान है।'

कंपनी के कर्मचारी और खुदरा निवेशकों को फाइनल ऑफर प्राइज पर 10 प्रतिशत की छूट शेयरों पर मिलेगी। मंगलवार को बोली लगाने के दूसरे दिन तक आईपीओ को 3.25 गुना सब्सक्राइब किया गया था। 'महात्मा गांधी जयंती' के कारण बुधवार को इक्विटी बाजार बंद रहे। इस आईपीओ में प्रति शेयर 315-320 रुपए का प्राइस रेंज रखा गया है। आईपीओ में कंपनी ने 10 रुपए की फेस वेल्यू के साथ दो करोड़ शेयर बिक्री के लिए रखे थे। इनमें से 1,60,000 इक्विटी शेयर पात्र कर्मचारियों के लिए आरक्षित हैं। इस ऑफर को यस सिक्योरिटीज (इंडिया), एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज मैनेज कर रही है।

IRCTC ही एकमात्र कंपनी है जो रेलवे में केटरिंग सर्विस, ऑनलाइन टिकट, स्टेशनों और ट्रेनों में पैकेज्ड पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अधिकृत है। कुल मिलाकर, IRCTC सबसे अच्छा PSU और पिछले दो वित्त वर्षों में ओवरऑल सब्सक्रिप्शन के मामले में सबसे सफल IPO रहा है। इस आईपीओ के बाद अब रेलवे के टूरिज्म और केटरिंग सब्सिडरी में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 87.40 प्रतिशत रह जाएगी। ऐसे में अब उम्मीद यही की जा रही है कि इन आईपीओ में निवेश करने वाले लोगों को अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा।

कमेंट करें
tWwOg