दैनिक भास्कर हिंदी: Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस छोड़ेंगे CEO का पद, एंडी जेसी लेंगे जगह

February 3rd, 2021

हाईलाइट

  • जेफ बेजोस छोड़ेंगे अमेजन सीईओ का पद
  • एंडी जेसी संभालेंगे अमेजन सीईओ का पद
  • जेफ बेजोस लेंगे कार्यकारी अध्यक्ष की कमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन कंपनी के CEO जेफ बेजोस ने अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। बेजोस इस साल के अंत तक पद छोड़ देंगे। वहीं, कंपनी में वेब सर्विस CEO का पद संभाल रहे। एंडी जेसी अब अमेजन CEO पद संभालेंगे। वहीं, बेजोस बोर्ड कार्यकारी अध्यक्ष होंगे। मंगलवार को बेजोस ने पत्र लिखकर कंपनी को अपने फैसले के बारे में बताया है। बता दें कि एंडी जेसी इस साल की तीसरी तिमाही में नए CEO के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे। 

बेजोस ने पद छोड़ने से पहले पत्र में लिखा, 'मैं यह घोषणा करते हुए उत्साहित हूं कि मुझे अमेजन बोर्ड का कार्यकारी अध्यक्ष और एंडी जेसी को सीईओ बनाया जा रहा है। अपनी इस नई भूमिका में, मैं अपनी पूरी ऊर्जा के साथ नए उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करुंगा। एंडी जेसी पर मुझे पूरा भरोसा है कि वह एक अच्छे लीडर साबित होंगे.”

जेफ बेजोस ने अमेजन के कर्मचारियों को एक पत्र लिखकर कहा कि वो 'अमेजन के प्रोजेक्ट्स' से जुड़े रहेंगे, लेकिन अब उनका फोकस उनके फिलेन्थ्रॉपिक इनीशिएटिव्स यानी कल्याणकारी योजनाओं डे वन फंड और बेजोस अर्थ फंड पर होगा। बेजोस अमेजन के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने साल 1994 में अमेजन की स्थापना की थी। उन्होंने एक ऑनलाइन बुकस्टोर से बिजनेस मैन के तौर पर अपनी कंपनी शुरू की थी। अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है। जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता और पहुंचाने का काम करता है। 

खबरें और भी हैं...