आर्थिक सुधारों का असर : कारोबारी माहौल की रैंकिंग में भारत ने लगाई लम्बी छलांग

Long leap in World Bank ranking, India reached 100th place
आर्थिक सुधारों का असर : कारोबारी माहौल की रैंकिंग में भारत ने लगाई लम्बी छलांग
आर्थिक सुधारों का असर : कारोबारी माहौल की रैंकिंग में भारत ने लगाई लम्बी छलांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार के आर्थिक सुधारों का असर अब दिखने लगा है। वर्ल्ड बैंक द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2018: रिफॉर्मिंग टू क्रिएट जॉब्स" में भारत ने व्यापार की सरलता में लंबी छलांग लगाई है। इसमें भारत पिछले साल के 130वें स्थान से 100वें स्थान पर पहुंच गया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि यह महत्वपूर्ण सफलता है। यह उपलब्धि जीएसटी और नोटबंदी जैसे आर्थिक सुधारों को लेकर आलोचना झेल रही मोदी सरकार के लिए राहत की खबर है। 


कुछ क्षेत्रों में टाप-10 में बनाई जगह
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस बात पर खुशी जताई कि कुछ क्षेत्रों में भारत उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए टॉप-10 देशों में शामिल हो गया है। छोटे शेयरधारकों की सुरक्षा के मामले में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है। बिजनेस के लिए क्रेडिट उपलब्ध कराने के मामले में भारत को 29वां स्थान मिला है, वहीं बिजनस के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए जाने के मामले में भारत की रैंकिंग 29वीं है, जबकि टैक्स भरने में भारत की रैकिंग 119वें स्थान पर पहुंच गई है।


कर सुधारों का दिखा असर
टैक्स देने के मामले में भारत 172वें स्थान पर था, टैक्स सुधारों के कारण अब उसने इसमें 53 अंकों की छलांग लगाई है। इन्सॉल्वंसी को निपटाने के मामले में 33 स्थान की छलांग लगाकर भारत 103वें नंबर पर पहुंच गया है। कुछ और सुधारों का असर अगले दिनों में दिखाई देने लगेगा। कंस्ट्रक्शन परमिट के मामले में भारत 181वें स्थान पर हैं। इस क्षेत्र में भारत ने 8 अंको की छलांग लगाई है। 


टॉप-50 में आने का लक्ष्य
जेटली ने बताया, रजिस्ट्रेशन ऑफ प्रॉपर्टी में भारत का 154वां स्थान है। ट्रेडिंग अक्रॉस बॉर्डर आदि क्षेत्रों को ऑनलाइन किया जा रहा है। कॉन्ट्रैक्ट लागू करने के मामले में अभी और सुधार होने की उम्मीद है। इन क्षेत्रों में काफी काम किया जा रहा, आने वाले कुछ महीनों में इसका परिणाम दिखने लगेंगे। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य है कि हम जल्द से जल्द कारोबार की सरलता में टॉप-50 में जगह बना पाएं।

 

व्यापार के क्षेत्र में भारत की इस लम्बी छलांग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "ईज आफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की यह ऐतिहासिक छलांग विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सुधारों का नतीजा है।"

राहुल ने कसा तंज 

आर्थिक हालात पर लगातार निशाना साध रहे राहुल गांधी ने फिर वित्त मंत्री पर हमला बोला है। 

 

Created On :   31 Oct 2017 5:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story