ओडिशा में 1,600 मेगावाट बिजली संयंत्र स्थापित करेगी महानदी कोलफील्ड्स

Mahanadi Coalfields to set up 1,600 MW power plant in Odisha
ओडिशा में 1,600 मेगावाट बिजली संयंत्र स्थापित करेगी महानदी कोलफील्ड्स
बिजली उत्पादन ओडिशा में 1,600 मेगावाट बिजली संयंत्र स्थापित करेगी महानदी कोलफील्ड्स
हाईलाइट
  • ओडिशा में 1
  • 600 मेगावाट बिजली संयंत्र स्थापित करेगी महानदी कोलफील्ड्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) बिजली उत्पादन में विविधता लाने पर विचार कर रही है और ओडिशा में 12,000 करोड़ रुपये का बिजली संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है। बिजली संयंत्र स्थापित करने का उद्देश्य एल्युमीनियम व्यवसाय में प्रवेश करना है। जल्द ही ग्रीनफील्ड एल्युमिनियम परियोजना स्थापित किया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि 1,600 मेगावाट क्षमता की कोयला आधारित बिजली परियोजना ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में एमसीएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में आएगी।  उन्होंने कहा कि एमसीएल की एल्युमीनियम कारोबार में प्रवेश करने की भी योजना है।

मिनी रत्न कंपनी फिलहाल इस उद्देश्य के लिए बॉक्साइट खदान हासिल करने पर विचार कर रही है। अक्टूबर 2021 में कोल इंडिया के बोर्ड ने ओडिशा में एकीकृत एल्यूमीनियम परियोजना स्थापित करने के लिए रिपोर्ट को मंजूरी दी थी।

इससे पहले, दिसंबर 2020 में कोल इंडिया को एल्यूमीनियम और सौर क्षेत्रों में उद्यम करने और विशेष प्रयोजन वाहनों के निर्माण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई थी। अक्टूबर 2021 में एक नियामक फाइलिंग में कोल इंडिया ने कहा था कि प्रस्तावित एल्यूमीनियम परियोजना में बॉक्साइट माइनिंग, एल्युमिना रिफाइनरी, एल्यूमीनियम स्मेल्टर और एमसीएल द्वारा एक कैप्टिव पावर प्लांट शामिल होगा।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jan 2023 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story