कोरोना संकट के बीच मोदी एंटरप्राइजेज ने शून्य आधारित बजट का सहारा लिया (आईएएनएस साक्षात्कार)

Modi enterprises resort to zero-based budget amid Corona crisis (IANS interview)
कोरोना संकट के बीच मोदी एंटरप्राइजेज ने शून्य आधारित बजट का सहारा लिया (आईएएनएस साक्षात्कार)
कोरोना संकट के बीच मोदी एंटरप्राइजेज ने शून्य आधारित बजट का सहारा लिया (आईएएनएस साक्षात्कार)

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। कोरोनावायरस संकट और अप्रत्याशित वित्तीय प्रभाव के मद्देनजर, मोदी एंटरप्राइजेज ने अनुचित खर्च पर अंकुश लगाने के लिए शून्य आधारित बजट का सहारा लिया है। यह बात कंपनी के प्रबंध निदेशक समीर मोदी ने आईएएनएस से कही।

मोदी ने यह भी कहा कि समूह ने महामारी को रोकने के लिए अपने कई बड़े विस्तार और अन्य कॉर्पोरेट योजनाओं को अगले वित्तीय वर्ष के लिए स्थगित कर दिया है।

व्यवसायों द्वारा रणनीति में बदलाव की आवश्यकता के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि रणनीतियों और कामकाजी मॉडल को अब बदलना होगा और समूह ने परिवर्तनों को स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने कहा, हमें बदलाव करना होगा और खुद फिर से सीखना होगा।

24सेवन, मोदीकेयर और कलरबार के संस्थापक ने यह भी कहा कि घर से काम (वर्क फॉर्म होम) समूह के लिए एक प्रमुख फोकस होगा।

उन्होंने कहा, हमने शून्य-आधारित बजट प्रक्रिया शुरू की है, जो हमने पहले कभी नहीं की थी। मूल रूप से शून्य-आधारित बजट प्रक्रिया है कि आप सभी लागतों को शून्य के रूप में लेते हैं, आप लागत को पुन: प्राप्त करते हैं और फिर आप उन सभी लागतों को हटा देते हैं, जिन्हें करने की आवश्यकता नहीं है। सभी प्रबंधकों को बजट में खर्च की गई लागत को भी देखना होगा।

शून्य-आधारित बजटिंग शीर्ष-स्तरीय रणनीतिक लक्ष्यों को संगठन के विशिष्ट कार्यात्मक क्षेत्रों में बांधकर बजट प्रक्रिया में कार्यान्वित करने की अनुमति देता है, जहां लागतों को पहले समूहीकृत किया जा सकता है और फिर पिछले परिणामों और वर्तमान अपेक्षाओं के साथ मापा जा सकता है। इससे कम लागत में मदद मिल सकती है।

समीर मोदी ने आईएएनएस के साथ बातचीत में कहा कि कार्य को घर से ही करने के महत्व पर भी जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी एंटरप्राइजेज जहां भी संभव होगा, दूरस्थ संचालन को अपनाएंगी।

मोदी ने कहा कि छह महीने पहले वह घर से काम करने के बारे में विचार तो करते थे, लेकिन अब समूह के संचालन में यह एक प्रमुख विशेषता हो सकती है।

उन्होंने सामाजिक दूरी जैसे मानदंडों की आवश्यकता के बारे में कहा, बहुत से पुनर्विचार की आवश्यकता होगी।

उद्यमी ने आगे बताया कि होम डिलीवरी 24सेवन सुविधा स्टोर श्रृंखला के साथ प्रमुख फोकस होगा, जो पहले से ही चुनिंदा जगहों पर सेवाएं शुरू कर रहा है। इस श्रृंखला ने स्विगी, जोमैटो और डंजो के साथ गठजोड़ किया है और कई दुकानों ने खुद को होम डिलीवरी से भी जोड़ा है।

Created On :   10 May 2020 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story