नोटबंदी के बाद मोदी सरकार जल्द देगी एक और झटका, हो जाएं तैयार

modi government will ban check transaction for promote digital currency
नोटबंदी के बाद मोदी सरकार जल्द देगी एक और झटका, हो जाएं तैयार
नोटबंदी के बाद मोदी सरकार जल्द देगी एक और झटका, हो जाएं तैयार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार भ्रष्टाचार और काले धन पर लगाम लगाने के लिए नोटबंदी के बाद एक और बड़ा कदम उठा सकती है। केन्द्र सरकार देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए चेकबुक व्यवस्था को पूरी तरह से खत्म करने का मन बना चुकी है और जल्द ही चेकबुक से होने वाले ट्रांजेक्शन पर रोक लगा सकती है। 

ऑल इंडिया ट्रेडर्स फेडरेशन (CAIT) के अनुसार मोदी सरकार जल्द ही चेक की व्यवस्था को खत्म करने का फैसला ले सकती है। फेडरेशन के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि क्रेडिट और डेबिट कार्डों के उपयोग से डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ाने के लिए सरकार चेकबुक की सुविधा को भी खत्म कर सकती है जिससे कार्डों का उपयोग सुचारु और लोकप्रिय बन सके। खंडेलवाल ने बताया कि नोटबंदी से पहले सरकार 25 हजार करोड़ रुपए नई करेंसी की छपाई पर और 6 हजार करोड़ रुपए उनकी सुरक्षा पर खर्च करती थी और इन्हीं पर लगाम लगाने के लिए सरकार देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है। 

गौरतलब है कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष के अंत तक डिजिटल ट्रांजैक्शंस का बढ़ा हुआ लक्ष्य रखा है और इसे पूरा करने के लिए चेक बुक को पूरी तरह से बंद कर सकती है। देश में होने वाले व्यापार का 95 प्रतिशत लेनदेन कैश या चेक से होता है। नोटबंदी के बाद से व्यापारिक लेन-देन में चेक का उपयोग बढ़ गया है, ऐसे में चेकबुक व्यवस्था समाप्त होने से कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि सरकार को इस कदम को उठाने के पहले बैंकिंग कानून में बदलाव करना पड़ेगा। आपको बता दें कि बैंकिंग कानून में चेक को वित्तीय प्रपत्र में शामिल किया गया है इसलिए सरकार को RBI के जरिए नया कानून लागू करना होगा। सरकार इसके बाद ही चेक व्यवस्था समाप्त कर सकती है।

Created On :   21 Nov 2017 12:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story