स्टार्टअप्स और एमएसएमई को बढ़ावा देने 10 संस्थाओं से होंगे एमओयू

MoU will be signed with 10 institutions to promote startups and MSMEs
स्टार्टअप्स और एमएसएमई को बढ़ावा देने 10 संस्थाओं से होंगे एमओयू
ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर स्टार्टअप्स और एमएसएमई को बढ़ावा देने 10 संस्थाओं से होंगे एमओयू
हाईलाइट
  • इस नेटवर्क में अन्य मौजूदा प्रतिभागियों के साथ जुड़ने की सुविधा भी होगी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर के ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर में स्टार्टअप पॉलिसी के तहत मंगलवार केा देश की प्रतिष्ठित शासकीय एवं गैर-शासकीय 10 संस्था के साथ एमओयू होगा। प्रदेश में स्टार्टअप्स और एमएसएमई को व्यावसायिक एवं तकनीकी रूप से सक्षम तथा सु²ढ़ बनाने और विपणन के नये अवसर देने के उद्देश्य से एमओयू किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में भारत सरकार की संस्था ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ भी एमओयू किया जायेगा। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग की एक पहल है। ओएनडीसी ओपन प्रोटोकॉल पर आधारित एक नेटवर्क है। यह मोबिलिटी, किराना, फूड आर्डर, डिलीवरी, होटल बुकिंग और यात्रा जैसे क्षेत्रों में स्थानीय वाणिज्य को मंच प्रदान करता है। इसका उद्देश्य नये अवसर पैदा करना, डिजिटल एकाधिकार पर अंकुश लगाना, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों तथा छोटे व्यापारियों का समर्थन करना और उन्हें ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने में मदद करना है।

ओएनडीसी के साथ एमओयू से प्रदेश की एमएसएमई और स्टार्टअप्स को लाभ एवं सहयोग प्राप्त होगा। इससे लघु उद्योग, स्टार्टअप्स और बाजार सहभागियों को प्रशिक्षित करने के लिये कार्यशालाओं के आयोजन में सहयोग मिलेगा।

इसी दिन द्वितीय सत्र में एक कार्यशाला भी आयोजित की जायेगी, जिसमें ओएनडीसी प्रदेश के एमएसएमई तथा स्टार्टअप्स को राष्ट्रीय स्तर पर लाभ लेने के संबंध में सहयोग करेगा। लघु उद्योग, स्टार्टअप्स और बाजार सहभागियों को प्रशिक्षित करने के लिए कार्यशाला में ओएनडीसी नेटवर्क पर संबंधित बाजार सहभागियों को शामिल करने की सुविधा प्रदान करेगा। इस नेटवर्क में अन्य मौजूदा प्रतिभागियों के साथ जुड़ने की सुविधा भी होगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Nov 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story