नोटबंदी-जीएसटी का असर पड़ा फीका, लोगों ने जमकर की खरीदारी

no effect of gst on dhanteras in markets
नोटबंदी-जीएसटी का असर पड़ा फीका, लोगों ने जमकर की खरीदारी
नोटबंदी-जीएसटी का असर पड़ा फीका, लोगों ने जमकर की खरीदारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोटबंदी और जीएसटी को लेकर जिस तरह का माहौल पूरा भारत में है उसमें ये आशंका जताई जा रही थी। कि इस बार दीपावली पर बाजार से रौनक गायब रहेगी, लेकिन इन आशंकाओं से परे बाजार में धनतेरस के मौके पर जमकर खरीदारी हुई। धनतेरस की शाम तक जो रुझान मिले उनके मुताबिक धनतेरस की खरीदारी पिछले साल की तुलना में किसी भी लिहाज से कम नहीं रही। 

एसोचैम के अध्यक्ष संदीप जजोदिया के अनुसार बिक्री उम्मीद से कहीं ज्यादा रही है और यह बाजार के लिए शुभ संकेत है। मुंबई में तो कुछ आउटलेट्स में पिछली धनतेरस के मुकाबले 20-30% तक ज्यादा बिक्री दर्ज की गई।

सोने की तरफ रहा रुझान 
पीएनजी गाडगिल के सौरभ गाडगिल ने जहां पिछली धनतेरस के मुकाबले 25-30% पर्सेंट बिक्री की है वहीं रिद्दि-सिद्दि बुलियन के प्रमुख पृथ्वीराज कोठारी ने कहा, "हालिया महीनों में कई वजहों से ट्रेड सेंटीमेंट डाउन रहा है, उसके हिसाब से उम्मीद से ज्यादा बिक्री हुई है। यह जूलरी सेक्टर के लिए अच्छे संकेत हैं।" मालाबार गोल्ड व डायमंड के अध्यक्ष अहमद एमपी ने बताया कि उनके सभी आउटलेट्स पर सेल्स बहुत अच्छी है और सेल्स ग्रोथ को देखते हुए रुझान पॉजिटिव है।

कार कम्पनियों के भी रहे बल्ले-बल्ले
कार कंपनियो और टूव्हीलर वाहनों पर दिए जाने वाले जबरदस्त ऑफर्स और भारी डिस्काउंट के कारण इस बार  खरीदारों ने जमकर वाहन लिए हैं। कुछ ग्राहकों ने तो वाहन कुछ दिन पहले ही बुक करवा लिए थे, तो कुछ लोगो ने धनतेरस के दिन ही खरीदारी की। पवई स्थित होंडा कार के डीलर मानस दल्वी ने बताया, "होंडा सिटी की बिक्री में 40 %, होंडा डब्लू आरवी में 25 % और टू-वीलर में 25% की तेजी देखने को मिली रही है।"

होम अप्लायंसेज की जमकर हुई सेल
गोदरेज होम अप्लायंसेज के ईवीपी कमल नंदी ने बताया कि दशहरे में बिक्री का ग्राफ अच्छा नहीं दिखा, क्योंकि यह महीने के आखिर में था। लेकिन इस बार दीपावली ऐसे वक्त है, जब लोगों के हाथ में बोनस और खर्च करने के लिए अतिरिक्त पैसा है। होम अप्लायंसेज की बिक्री में 15 % की बढ़त दिख रही है। उधर एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के वीपी सेल्स संजीव अग्रवाल ने कहा, "ग्राउंड लेवल पर ट्रेंड पूरी तरह सकारात्मक है। जीएसटी और नोटबंदी को लेकर जो नकारात्मक माहौल है, वह सिर्फ बयानबाजी है।"

Created On :   18 Oct 2017 5:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story