दिल्ली के थोक बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जगह ही नहीं

No place for social distancing in Delhis wholesale markets
दिल्ली के थोक बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जगह ही नहीं
दिल्ली के थोक बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जगह ही नहीं

नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के बाद शहर के अधिकांश इलाकों में दुकानें व बाजार खोल दिए गए। मसालों, मेवों मिठाई, कपड़ों, हार्डवेयर, फुटवेयर, स्टेशनरी, बेकरी जैसी कई दुकानें खुल गई हैं। दिल्ली के जिन इलाकों में यह दुकानें खुली हैं उनमें चांदनी चौक, खारी बावली, कश्मीरी गेट ऑटो मार्केट, करोल बाग, लाजपत नगर, सरोजनी नगर आदि शामिल हैं। हालांकि इनमें से कई स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग बेहद मुश्किल है।

कई स्थानों पर दुकानें काफी छोटी हैं तो कहीं पर दुकानों के सामने ग्राहकों के खड़े होने के लिए ज्यादा स्थान नहीं है। करोल बाग, सरोजिनी नगर, कश्मीरी गेट ऑटो मार्केट जैसे इलाकों में सैकड़ों ऐसी दुकानें हैं जहां खरीदार और दुकानदार के बीच भी सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो पा रही। दुकान में दो-तीन ग्राहक होने पर ग्राहकों और दुकानदारों के बीच महज एक या दो फीट की दूरी ही रह जाती है।

दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में ऑटो पार्ट्स की दुकान चलाने वाले संजय जैन ने कहा, हमारी मौजूदा दुकान में हमें सारा माल भी रखना होता है। मेरे अलावा दुकान में काम करने वाले 2 कर्मचारी हैं और ऐसे में ग्राहक हमेशा से ही दुकान के अंदर काउंटर पर आकर अपना सामान खरीदते हैं। हमारे पास अब दुकान में जगह का विस्तार करने की गुंजाइश नहीं है।

कुछ ऐसी ही स्थिति करोल बाग स्थित एक मिठाई की दुकान पर भी दिखी। सभी लोग दुकान के बाहर से ही खरीदारी कर रहे थे। फुटपाथ पर खड़े यह लोग न तो किसी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे न ही दुकानदार की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग की कोई व्यवस्था की गई थी।

करोल बाग के एक अन्य दुकानदार दीपक मेहरा ने कहा, यदि सोशल डिस्टेंसिंग करवाई भी जाए तो महज तीन-चार ग्राहक होने पर ही उनकी पंक्ति मुख्य सड़क तक पहुंच जाती है। वहीं दुकान इतनी छोटी है कि इनमें ढंग से पूरा माल भी नहीं आ पाता है तो फिर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ग्राहकों की व्यवस्था दुकान के अंदर कैसे की जा सकती है।

कमला नगर में कपड़ों का कारोबार करने वाले बिन्नी शर्मा ने कहा, हमने अभी तक 4 बार अपनी दुकान और उसके आसपास के इलाकों को सैनिटाइज करवाया है। दिल्ली सरकार से मिले निर्देश के बाद हम एक बार फिर अपना काम धंधा शुरू कर रहे, हालांकि की बीमारी का खतरा अगर फिर से बढ़ता है तो हम आगे कुछ और दिनों तक अपना कारोबार बंद रखने को तैयार हैं।

Created On :   24 May 2020 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story