खरीफ फसलों के लिए उर्वरकों की कमी नहीं : गौड़ा

No shortage of fertilizers for Kharif crops: Gowda
खरीफ फसलों के लिए उर्वरकों की कमी नहीं : गौड़ा
खरीफ फसलों के लिए उर्वरकों की कमी नहीं : गौड़ा
हाईलाइट
  • खरीफ फसलों के लिए उर्वरकों की कमी नहीं : गौड़ा

नई दिल्ली, 6 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने सोमवार को कहा है कि खरीफ सीजन की फसलों के लिए उर्वरकों की कोई कमी नहीं है और प्रदेशों की सरकारों की मांग के अनुसार पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की आपूर्ति की जा रही है।

गौड़ा ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान को भरोसा दिया कि उनके राज्य को भी मांग के अनुसार पर्याप्त परिमाण में यूरिया उपलब्ध करवाई जाएगी। चौहान ने सोमवार को यहां केंद्रीय मंत्री गौड़ा से मुलाकात की।

चालू मॉनसून सीजन में बारिश अच्छी होने से मध्यप्रदेश में खरीफ फसलों की बुआई का रकबा पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 47 प्रतिशत बढ़ गया है, जिससे यूरिया की खपत में वृद्धि हुई है।

चौहान ने केंद्र सरकार से राज्य को यूरिया का अतिरिक्त आवंटन करने का अनुरोध किया और जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों के दौरान यूरिया की अनुमानित आवश्यकताओं का हवाला देते हुए कहा कि खरीफ सीजन के दौरान किसानों की ओर से इसकी अधिक मांग आ सकती है।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, जून तक मध्यप्रदेश को करीब 55000 मीट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया मिल चुका है, और तीन जुलाई, 2020 को 19000 मीट्रिक टन का और आबंटन किया गया है। जोकि जुलाई के लिए पहले आवंटित यूरिया के परिमाण के अतिरिक्त है।

जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश में यूरिया की डीबीटी बिक्री मई और जून के महीने में पिछले साल की इसी महीने की तुलना में क्रमश: 176 फीसदी और 167 फीसदी बढ़ी है। बहरहाल चार जुलाई, 2020 तक राज्य में 4.63 लाख मीट्रिक टन उर्वरक उपलब्ध था।

-- आईएएनएस

Created On :   6 July 2020 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story