दिल्ली में प्याज का दाम नरम, कई शहरों में 150 के ऊपर खुदरा भाव

Onion prices soften in Delhi, retail price above 150 in many cities
दिल्ली में प्याज का दाम नरम, कई शहरों में 150 के ऊपर खुदरा भाव
दिल्ली में प्याज का दाम नरम, कई शहरों में 150 के ऊपर खुदरा भाव

नई दिल्ली, 13 दिसंबर (आईएएनएस)। दिल्ली में प्याज की कीमतों में शुक्रवार को मामूली नरमी रही जबकि देश के कई शहरों में खुदरा प्याज 150 रुपये से ऊपर के भाव पर बना हुआ था। उधर, केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्याज की कीमतों पर सरकार की नजर बनी हुई है और देश में प्याज की आवक बढ़ने से कीमतों में धीरे-धीरे सुधार होने लगा है।

दिल्ली की आजादपुर मंडी में शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 20-72.50 रुपये प्रति किलो था जबकि एक दिन पहले थोक भाव 22.50-75 रुपये प्रति किलो था। मंडी में प्याज की आवक 817.4 टन थी जोकि पिछले काराबारी सत्र के मुकाबले करीब 120 टन कम थी। हालांकि खुदरा प्याज दिल्ली और आसपास के इलाकों में 70-120 रुपये प्रति किलो बिक रहा था।

कारोबारियों ने बताया कि अगले सप्ताह तक आवक में वृद्धि होने की उम्मीद है जिसके बाद कीमतों में और नरमी आ सकती है।

देश के कई शहरों में प्याज का खुदरा भाव 150 रुपये किलो से ऊपर था जबकि उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देशभर में प्याज का खुदरा भाव शुक्रवार को 50-160 रुपये प्रति किलो था।

उधर, सरकार द्वारा विदेशों से मंगाए जा रहे प्याज की पहली खेप अगले सप्ताह देश में पहुंचने वाली है जिसके बाद कीमतों में गिरावट की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि कुछ प्याज कारोबारी बताते हैं कि जब तक घरेलू प्याज की आवक रोजाना खपत के मुकाबले नहीं बढ़ेगी तब तक कीमतों में ज्यादा गिरावट की उम्मीद नहीं है।

उनका कहना है कि जनवरी के आखिर तक लोकल प्याज की आवक जोर पकड़ेगी उसके बाद ही कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा।

-- आईएएनएस

Created On :   13 Dec 2019 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story