दैनिक भास्कर हिंदी: राजस्व और बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए पर्यटन को बढ़ावा दे रहा पाक : खान

October 16th, 2020

हाईलाइट

  • राजस्व और बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए पर्यटन को बढ़ावा दे रहा पाक : खान

इस्लामाबाद, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उनकी सरकार राजस्व उत्पन्न करने और देश में बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने गुरुवार को पर्यटन पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार देश की नरम छवि को बढ़ावा देना चाहती है, जिसके लिए पर्यटन क्षेत्र की क्षमता का दोहन बहुत महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान में विभिन्न जलवायु क्षेत्र और कई अनछुए पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें दुनिया भर में प्रचारित और पेश किया जा सकता है, प्रधानमंत्री खान ने कहा कि उनकी सरकार पर्यटन स्थलों का प्रबंधन करते हुए पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण-पर्यटन पर केंद्रित है।

खान ने कहा कि वह देश में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रांतीय सरकारों को हर संभव सुविधा प्रदान करेंगे।

बैठक में बोलते हुए बाहरी देशों में रहने वाले पाकिस्तानी नागरिकों के विषय पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विशेष सहायक सैयद जुल्फिकार अब्बास बुखारी ने कहा कि पर्यटन के विकास के लिए पर्याप्त काम किया जा रहा है और इस संबंध में सभी मौजूदा और संभावित पर्यटन स्थलों की जियो-मैपिंग चल रही है।

इसके साथ ही बुखारी ने 2020-21 के लिए पर्यटन विकास योजना भी प्रस्तुत की। इसके अलावा उन्होंने मानव संसाधन क्षमता निर्माण, 40 स्थलों के लिए मास्टर प्लान तैयार करने की योजना, सात थीम पार्क, 60 नई साइटों के विकास, पर्यटकों के लिए गुणवत्ता सेवाओं के लिए राष्ट्रीय मानक और प्रमाणन के साथ ही 30 अंतर्राष्ट्रीय मानक व्यवहार्यता जैसे योजनाओं पर भी चर्चा की।

खान और उनकी सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने देश के आर्थिक उत्थान के लिए पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा दिया है।

एकेके/एएनएम

खबरें और भी हैं...