पेटीएम का आईपीओ अब तक 1.33 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ, आधा दिन बाकी

Paytms IPO is oversubscribed 1.33 times so far, half a day left
पेटीएम का आईपीओ अब तक 1.33 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ, आधा दिन बाकी
नई दिल्ली पेटीएम का आईपीओ अब तक 1.33 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ, आधा दिन बाकी
हाईलाइट
  • पेटीएम के आईपीओ को पूरी तरह से सब्सक्राइब किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम के आईपीओ को अब उसकी बोली के तीसरे दिन पूरी तरह से सब्सक्राइब कर लिया गया है। कंपनी अब भारत के सबसे बड़े स्टॉक मार्केट डेब्यू के रूप में सूचीबद्ध होने के लिए तैयार है। एक्सचेंज पर दोपहर 1.47 बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पेटीएम आईपीओ को अब तक 1.33 गुना सब्सक्राइब किया गया है, जिसमें क्यूआईबी किस्त 1.88एक्स सब्सक्राइब किया गया है। उपलब्ध 4,83,89,422 शेयरों के विपरीत कुल 6,41,16,546 पेटीएम शेयरों के लिए बोली लगाई गई है। पहले दिन, पेटीएम के आईपीओ ने पिछले एक दशक में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के खुदरा आकार वाले आईपीओ के लिए अब तक का सबसे अधिक खुदरा प्रतिशत सब्सक्रिप्शन हासिल किया था, जिसे बाद में दूसरे दिन की शुरुआत में ओवर सब्सक्राइब किया गया था।

घरेलू वित्तीय संस्थानों (बैंकों/वित्तीय संस्थानों/बीमा कंपनियों) ने भी तीसरे दिन अपनी बोली लगाई है। जैसा कि अपेक्षित था, क्यूआईबी ने आईपीओ बोली/प्रस्ताव के अंतिम दिन अपने आदेश दे दिए हैं। विश्लेषक भी आईपीओ पर अपना दांव लगा रहे हैं। केनरा बैंक सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा कि पेटीएम आईपीओ के लिए लंबी अवधि के लिए सदस्यता लें। यह उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए भारत का अग्रणी डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र है। यह अपने भुगतान ऐप के माध्यम से भुगतान, वाणिज्य, क्लाउड और वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। इंटरनेट और स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं में उच्च पैठ ने आकर्षक उपयोगकर्ता के कारण कंपनी को तेज गति से बढ़ने का समर्थन किया है। पेटीएम ऐप द्वारा इंटरफेस।

साल 2009 में मोबाइल वॉलेट के रूप में शुरू हुए पेटीएम ने कई और व्यवसायों को जोड़ा है - पेटीएम पेमेंट्स बैंक, पेटीएम पेमेंट्स गेटवे, पेटीएम पेआउट, पेटीएम मनी, पेटीएम इनसाइडर, पेटीएम इंश्योरेंस, पेटीएम पोस्टपेड (बाय नाउ पे लेटर), पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम क्रेडिट कार्ड, पेटीएम फस्र्ट गेम्स के साथ-साथ यूटिलिटी बिल भुगतान, ऑफलाइन मर्चेट पेमेंट, रेंटल पेमेंट, कंटेंट और भी बहुत कुछ। कंपनी ने अपने भुगतान और वित्तीय सेवाओं की पेशकश से संचालित अपने राजस्व में भारी वृद्धि देखी है। वित्तवर्ष 22 की पहली तिमाही में कंपनी का राजस्व 46 प्रतिशत बढ़कर 90,480 लाख रुपये हो गया, जो वित्तवर्ष 21 की पहली तिमाही में 60,494 लाख रुपये था। यह मुनाफे की राह पर है, क्योंकि कंपनी पहले ही योगदान मार्जिन मुनाफे की सूचना दे चुकी है।

और यह भी एक अन्य कारक है, जो विश्लेषकों को प्रभावित कर रहा है। रिलायंस सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा कि पेटीएम आईपीओ के लिए लंबी अवधि के लिए सदस्यता लें क्योंकि कंपनी ने कोविड-19 महामारी के बावजूद बड़ी व्यावसायिक ताकत दिखाई है। रिलायंस सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है, कोविड-19 महामारी के बावजूद वित्तवर्ष 19-21 में सीएजीआर में एक मजबूत 33 प्रतिशत जीएमवी पेटीएम के नेतृत्व और ब्रांड मूल्य को दर्शाता है। यह वित्तवर्ष 21-26ई के दौरान 40 खरब अमेरिकी डॉलर के मूल्य में डिजिटल भुगतान में 17 प्रतिशत अनुमानित सीएजीआर के साथ लंबे समय में सतत विकास का संकेत देता है।

रिलायंस सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने पेटीएम के 20 अरब डॉलर के मूल्यांकन का भी बचाव किया, क्योंकि इसने महत्वपूर्ण पैमाने और ब्रांड इक्विटी बनाई है, जिसे बनाए रखने की संभावना है। आनंद राठी के विश्लेषकों ने कहा, यह देखते हुए कि कंपनी का पारिस्थितिकी तंत्र इसे बड़े बाजार के अवसरों, पैमाने और पहुंच, उत्पाद, प्रौद्योगिकी और नेतृत्व को संबोधित करने की अनुमति देता है - हम इस आईपीओ को सदस्यता (दीर्घकालिक) रेटिंग देते हैं। अग्रणी वित्तीय और निवेश सलाहकार फर्म के विश्लेषकों ने पेटीएम के पारिस्थितिकी तंत्र, विश्वसनीय ब्रांड और पैमाने, भारतीय उपभोक्ताओं और व्यापारियों की कंपनी की अंतर्दृष्टि, इसकी प्रौद्योगिकी डीएनए, नेतृत्व और संस्कृति के साथ-साथ नेटवर्क प्रभाव को अपनी ताकत के रूप में सूचीबद्ध किया।

पेटीएम एक वित्तीय सेवा कंपनी भी बन गया है, जो अपने साथ अधिक अवसर लाता है। पेटीएम के भुगतान और वित्तीय सेवाएं अकेले उसके राजस्व में लगभग 80 प्रतिशत का योगदान करती हैं। केनरा बैंक सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा, इसके अलावा, ऐप उपयोगकर्ता मोबाइल एप्लिकेशन पर बैंकिंग के साथ-साथ गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। कंपनी की कुल भुगतान लेनदेन मात्रा में लगभग 40 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी है और वित्तवर्ष 2021 तक भारत में वॉलेट भुगतान लेनदेन में 65-70 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी फिन-टेक क्षेत्र के भीतर अपनी स्थापना के बाद से उपयोगकर्ता आधार और जीएमवी में पर्याप्त वृद्धि प्रदर्शित करती है। इसके अलावा, डिजिटल बैंकिंग की उच्च सुविधा के कारण व्यापार स्केलेबल है।

पेटीएम ने 3 नवंबर को भारत का सबसे बड़ा एंकर राउंड बंद कर दिया था, क्योंकि उसने 8,235 करोड़ रुपये जुटाए थे। ब्लू-चिप वैश्विक निवेशकों और तकनीक-केंद्रित फंडों ने पेटीएम आईपीओ के माध्यम से भारतीय सार्वजनिक बाजारों में अपना पहला निवेश किया है, जबकि ब्लैकरॉक, सीपीपीआईबी और जीआईसी जैसे निवेश दिग्गजों ने भारतीय आईपीओ में अपना सबसे बड़ा दांव लगाया है। कंपनी ने सिंगापुर की सरकार, सीपीपीआईबी, एडीआईए, एपीजी, सिटी ऑफ न्यूयॉर्क, टेक्सास टीचर्स रिटायरमेंट, एनपीएस जापान, यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास, एनटीयूसी पेंशन आउट ऑफ सिंगापुर, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जैसे विश्व के शीर्ष पेंशन फंड, सुपरनेशन फंड के साथ-साथ सॉवरेन वेल्थ फंड को भी आकर्षित किया है।

स्टैंडर्ड लाइफ एबरडीन, यूबीएस, आरडब्ल्यूसी जैसे सबसे बड़े उभरते बाजारों के समर्पित निवेशकों ने भी पेटीएम के एंकर राउंड में हिस्सा लिया है। कंपनी 8 नवंबर को बोली/प्रस्ताव के लिए खुली और यह 10 नवंबर तक खुली रहेगी। पेटीएम आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 2,080-2,150 रुपये के दायरे में रखा गया है, क्योंकि पेटीएम ने 20 अरब डॉलर के मूल्यांकन का लक्ष्य रखा है। कंपनी 8,300 करोड़ रुपये के नए निर्गम और 10,000 करोड़ रुपये की बिक्री की पेशकश के जरिए बाजार से 18,300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है।

(आईएएनएस)

Created On :   10 Nov 2021 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story