Fuel Price: जानें अनलॉक 1.0 में क्या हैं आपके शहर में पेट्रोल- डीजल के दाम

Fuel Price: जानें अनलॉक 1.0 में क्या हैं आपके शहर में पेट्रोल- डीजल के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन (Lockdown) के पांचवे चरण यानी कि अनलॉक 1.0 में पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) के लिए आपकी जेब पर भार बढ़ सकता है। दरअसल, सरकार द्वारा दी गई राहत के बाद सड़कों पर अचानक से वाहनों की भीड़ बढ़ गई है। जून माह के पहले दिन से ही इसका असर देखने को मिला है, जिससे पेट्रोल- डीजल की मांग में भी तेजी आ गई। ऐसे में जानकारों का मानना है कि जल्द ही तेल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 

आपको बता दें कि पिछले 4 हफ्तों में ब्रेंट क्रूड की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। कारण यह कि ओपेक देशों और सहयोगी देशों मसलन रूस आदि ने कच्चे तेल (Crude oil) के उत्पादन में कटौती जारी रखी है। इसके चलते क्रूड कीमतों को सपोर्ट मिला है। वहीं अब ओपेक और सहयोगी देश 9 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीटिंग होने वाली है। जिसमें जुलाई या अगस्त से कच्चे तेल का उत्पादन 97 लाख बैरल रोजाना कटौती पर विचार किया जा रहा है। इसका सीधा असर भारत में भी देखने को मिलेगा।  

राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान 72 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने किराने के सामान के लिए अधिक भुगतान किया

फिलहाल बात करें भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों द्वारा तय किए जाने वाले दामों की तो आज (गुरूवार 04 जून) भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि दाम में यह स्थिरता लगातार बीते 78 दिनों से बनी हुई है। जब कंपनियों ने तेल की कीमतों में किसी तरह के बदलाव का निर्णय नहीं लिया। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया था। आइए जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

पेट्रोल की कीमत
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में 01 जून से राज्य सरकार द्वारा बढ़ाए गए वैट के चलते यहां पेट्रोल की कीमत 78.31 रुपए प्रति लीटर हो गई है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 73.30 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में आपकी जेब पर भार बढ़ा है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.54 रुपए चुकाना होंगे।

विश्व प्रसिद्ध पश्मीना शॉल को हिमाचल दे रहा बढ़ावा

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में 01 जून से डीजल की कीमत दो रुपए बढ़कर 68.21 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 65.62 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में डीजल का भाव 68.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   4 Jun 2020 3:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story