Fuel Price: आमजन की जेब पर आज नहीं पड़ा डाका, जानें क्या हैं पेट्रोल- डीजल के दाम

Fuel Price: आमजन की जेब पर आज नहीं पड़ा डाका, जानें क्या हैं पेट्रोल- डीजल के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय ईंधन बाजार में इन दिनों सुस्ती छायी हुई है। ऐसे में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में मामूली उतार- चढ़ाव ही देखने को मिल रहा है। इसका असर यह कि घरेलू बाजार में 8 दिनों से पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि इस सप्ताह भी कारोबार की समाप्ति पर यह 0.73 डॉलर गिर कर बंद हुआ। इस बीच, भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (रविवार, 07 अगस्त) भी जनता को राहत देते हुए ईंधन के दाम स्थिर रखे हैं। 

इस सप्ताह के आंकड़ों को देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने 28 जुलाई से 31 जुलाई तक पेट्रोल और डीजल के भाव को स्थिर रखा था। लेकिन, उसके बाद बीते 01 अगस्त को कुछ शहरों में दोनों ईंधनों की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी की। जबकि पिछले महीने तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल के रेट में लगातार बढ़ोतरी की गई थी। वहीं बात करें पेट्रोल के दाम की तो एक महीने से अधिक समय से इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत के बारे में...

रिपोर्ट: मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे रईस शख्स, इतनी है कुल संपत्ति

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.05 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में राज्य सरकार से मिली राहत के बाद डीजल की कीमत 81.94 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.56 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 80.11 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 77.06 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.86 रुपए चुकाना होंगे।

12,000 स्टार्ट-अप के साथ वर्ल्ड टॉप-5 की रेस में शामिल होगी दिल्ली

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

Created On :   9 Aug 2020 3:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story