Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतोंं से आमजन को मिली राहत, जानें आज के दाम

Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतोंं से आमजन को मिली राहत, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • आगामी ​दिनों में बढ़ सकते हैं ईंधन के दाम
  • डीजल भी पुरानी कीमत पर ही उपलब्ध होगा
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं किया कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की मांग में कमजोरी के चलते एक बार फिर से कीमतोंं में नरमी दिखाई दे रही है। इसका असर देश में भी देखने को मिल रहा है। यहां लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol- diesel) की बढ़ती कीमतों से आमजन को राहत मिली है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने आज (गुरुवार, 09 जुलाई) भी पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि मंगलवार को ही इन कंपनियों ने डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। लेकिन उससे पहले लगातार 7 दिनों तक पेट्रोल-डीजल (Petrol- diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। 

बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों (IOC, HP, BP) ने बीते जून में लगातार 21 दिनों तक लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की थी। हालांकि उस दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगभग नरमी रही थी। ऐसे में ईंधन के दाम में बेतहाशा वृद्धि से परेशान लोगोंं ने देशभर में प्रदर्शन किए थे। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

SBI समेत इन सभी बैंकों ने की MCLR में कटौती, लोन लेने वाले ग्राहकों को मिलेगा फायदा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल की कीमत 25 पैसे बढ़कर 80.78 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 79.05 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 75.89 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 77.91 रुपए चुकाना होंगे।

रेलवे ने 44 हाईस्पीड आईसीएफ ट्रेनों के लिए निकाला टेंडर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

Created On :   9 July 2020 3:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story