Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानें आज के दाम

Petrol diesel price on 09 may 2021
Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानें आज के दाम
Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में घट सकती है कीमत
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने इस सप्ताह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में चार दिनों तक लगातार बढ़ोतरी की। वहीं अब लगातार दो दिनों से राहत मिली है। आज (09 मई, रविवार) पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया गया है। यानी कि देशभर में दोनों ईंधन पुराने रेट पर ही उपलब्ध होंगे। 

बता दें कि आखिरी बार शुक्रवार को पेट्रोल के रेट में 28 से 30 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं वहीं डीजल के दाम में 30 से 35 पैसे प्रति लीटर तक वृद्धि हुई थी। जिसके बाद राजधानी भोपाल में पेट्रोल 99.28 रुपए और डीजल 90.01 रुपए प्रति लीटर हो गया है। आइए जानते हैं आज देश के महानगरों के कितना चुकाना होगी कीमत...

IDBI बैंक होगा प्राइवेट, सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी

पेट्रोल की कीमत         
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.27 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 97.61 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 91.41 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 93.15 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। 

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 81.73 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 88.82 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 84.57 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 86.35 रुपए चुकाना होंगे।

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में 4 फीसदी का उछाल

केंद्र और राज्य सरकारों का भारी टैक्स
आपको बता दें कि, आमजन की जेब पर सबसे बड़ा भार केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर बढ़ाती हैं। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 86.65 रुपए प्रति लीटर है।  

ऐसे तय होती है कीमत
देशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

Created On :   9 May 2021 3:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story