Fuel Price: पेट्रोल- डीजल इस माह के अंत में हो सकता है महंगा,जानें कारण और आज के दाम

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल इस माह के अंत में हो सकता है महंगा,जानें कारण और आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच पेट्रोल- डीजल की मांग में भारी कमी आई है, जिसके चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई। लेकिन उत्पादन बंद होने के बाद कच्चे तेल की कीमतें पिछले महीनों की कीमतों से 50 फीसद ज्यादा हो गई हैं। ऐसे में भारतीय तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल- डीजल की कीमत में बढ़ोतरी कर सकती हैं। माना जा रहा है कि यह बढ़ोतरी इसी माह के अंत तक या मई के बाद हो सकती है। 

बात करें आज (12 मई, मंगलवार) की तो देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर बनी हुई है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तर​ह का कोई बदलाव नहीं किया है। बता दें कि 16 मार्च के बाद से ही कंपनियों ने दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि इस बीच कई राज्यों द्वारा एक्साइज ड्यूटी और वैट बढ़ाया गया, जिससे उन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ी। 

लॉकडाउन के बाद समीक्षा
फिलहाल OMC के सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन हटने के बाद ऑटो ईंधन की दैनिक कीमत में संशोधन फिर से शुरू हो सकता है। कंपनियों का कहना है कि वे इस वक्त नुकसान सहने की स्थिति में नहीं हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद कच्चे तेल के दाम बढ़े तो वे पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने से परहेज नहीं करेंगी। हालांकि, अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। लेकिन यदि ऐसा होता है, तो अगले महीने से एक बार

पेट्रोल- डीजल की कीमत
आज देशभर में पेट्रोल- डीजल की कीमत स्थिर हैं। इससे पहले दिल्ली सहित चैन्नई और अन्य राज्यों के कई शहरों में पेट्रोल- डीजल के दामों में बढ़ाकतरी देखने को मिली थी। आज की कीमत इस प्रकार हैं:-

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

71.26 रुपए प्रति लीटर

69.39 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

76.31 रुपए प्रति लीटर

66.21 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

73.30 रुपए प्रति लीटर

65.62 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

75.54 रुपए प्रति लीटर

68.22 रुपए प्रति लीटर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Created On :   12 May 2020 3:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story