दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई फेरबदल, जानें अपने शहर के दाम

October 14th, 2020

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • डीजल अब तक 3.10 रुपए सस्ता हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (बुधवार, 14 अक्टूबर) लगातार 12वें दिन ईंधन के दाम में कोई फेरबदल नहीं किया है। यानी कि देशभर में आज भी पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) पुराने दामों पर ही उपलब्ध होगा। ए​क रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आगामी दिनों में कच्चे तेल (Crude oil) के उत्पादन में अगले महीने कमी आने वाली है। हालांकि घरेलू बाजार में इसका कोई असर नहीं है। 

आपको बता दें कि देश की सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने आखिरी बार ​पेट्रोल के रेट में शुक्रवार (02 अक्टूबर) को बदलाव किया था। इसके बाद से लगातार कीमतें स्थिर रही हैं। वहीं बात करें डीजल की तो बीते 3 अगस्त से इसके दाम में कभी कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे। ऐसा क्रम बीते दो अक्टूबर तक जारी रहा।

 IMF ने कहा- भारत की जीडीपी इस साल 10.3% तक गिर सकती है

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.59 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 75.95 रुपए चुकाना होंगे।

आठ महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।