Fuel Price: लगातार 9वें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें आज की कीमत

Fuel Price: लगातार 9वें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें आज की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने लगातार 9 वें दिन इनके दाम में इजाफा किया है। IOC की वेबसाइट के अनुसार, सोमवार को राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 48 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। एक लीटर डीजल की कीमत पर 59 पैसे का इजाफा हुआ है। देखा जाए तो बीते 9 दिनों में पेट्रोल 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल 5.23 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। वहीं आगामी दिनों में भी तेल की कीमतें बढ़ने के आसार हैं यानि कि ग्राहकों की जेब पर अभी और भार बढ़ सकता है।

जानकारों का मानना है कि इसकी वजह लॉकडाउन में ढील के बाद अचानक से पेट्रोल और डीजल की डिमांड बढ़ना है। वहीं दूसरी वजह रुपए में गिरावट से भी तेल कंपनियों की चिंता बढ़ी है। साथ ही लॉकडाउन के बीच तेल कंपनियों को नुकसान भी उठाना पड़ा था। लॉकडाउन (Lockdown) में जहां पूरे 82 दिनों तक पेट्रोल पेट्रोल- डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं अब सरकारी तेल कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है।

जियो प्लेटफॉर्म ने दुनिया में पहली बार सबसे अधिक निरंतर धन अर्जित किया

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.26 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 83.17 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 78.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 79.96 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल 74.62 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 73.21 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 70.33 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 72.69 रुपए चुकाना होंगे।

जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 1 लाख 4 हजार करोड़ के पार

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

Created On :   15 Jun 2020 3:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story