Fuel Price: 13 दिनों में 7 रुपए से अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज की कीमत?

Fuel Price: 13 दिनों में 7 रुपए से अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज की कीमत?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में उतार- चढ़ाव का सीधा असर घरेलू बाजार में देखने को मिलता है। फिलहाल कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट तो नजर आ रही है, लेकिन इसका कोई फायदा घरेलू स्तर पर आम लोगों को नहीं मिल रहा है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी जारी रखी है। आज (शुक्रवार, 19 जून) सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 56 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल के रेट 63 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। देखा जाए तो इन 13 दिनों में पेट्रोल 7.09 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है वहीं डीजल की कीमत भी 7.67 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान तेल ​कंपनियों ने पूरे 82 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं 7 जून से सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) ने इनकी कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है। फिलहाल जानते हैं देश के प्रमुख महानगरों में आज क्या है पेट्रोल- डीजल की कीमत...

फिच रेटिंग्स ने भारत का आर्थिक परिदृश्य ‘स्टेबल’ से बदलकर ‘नेगेटिव’ किया

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.37 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 85.21 रुपए चुकाना होंगे। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.13 रुपए हो गई है। जबकि चैन्नई में एल लीटर पेट्रोल 81.22 रुपए में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में आज डीजल 77.06 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 75.53 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 72.53 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिउ आपको 74.77 रुपए चुकाना होंगे।

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

ICICI Prudential बीमाधारकों को देगी 15 प्रतिशत अधिक बोनस

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   19 Jun 2020 3:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story