comScore

Fuel Price: 13 दिनों में 7 रुपए से अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज की कीमत?

Fuel Price: 13 दिनों में 7 रुपए से अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज की कीमत?

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में 56 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि
  • डीजल के दाम में भी 63 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ोतरी
  • आगामी दिनों में और भी बढ़ाए जा सकते हैं दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में उतार- चढ़ाव का सीधा असर घरेलू बाजार में देखने को मिलता है। फिलहाल कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट तो नजर आ रही है, लेकिन इसका कोई फायदा घरेलू स्तर पर आम लोगों को नहीं मिल रहा है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी जारी रखी है। आज (शुक्रवार, 19 जून) सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 56 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल के रेट 63 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। देखा जाए तो इन 13 दिनों में पेट्रोल 7.09 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है वहीं डीजल की कीमत भी 7.67 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान तेल ​कंपनियों ने पूरे 82 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं 7 जून से सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) ने इनकी कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है। फिलहाल जानते हैं देश के प्रमुख महानगरों में आज क्या है पेट्रोल- डीजल की कीमत...

फिच रेटिंग्स ने भारत का आर्थिक परिदृश्य ‘स्टेबल’ से बदलकर ‘नेगेटिव’ किया

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.37 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 85.21 रुपए चुकाना होंगे। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.13 रुपए हो गई है। जबकि चैन्नई में एल लीटर पेट्रोल 81.22 रुपए में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में आज डीजल 77.06 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 75.53 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 72.53 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिउ आपको 74.77 रुपए चुकाना होंगे।

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

ICICI Prudential बीमाधारकों को देगी 15 प्रतिशत अधिक बोनस

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कमेंट करें
tbjoF
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।