comScore

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की मांग में हुआ इजाफा, जल्द बढ़ सकते हैं दाम


हाईलाइट

  • पेट्रोल- डीजल की कीमत में आज नहीं हुआ बदलाव
  • आखिरी बार 16 मार्च को कीमतों में हुआ था बदलाव
  • आगामी दिनों में पेट्रोल-डीजल महंगा हो सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) लागू है। हालांकि चौथे चरण (Lockdown 4) में देश के कई राज्यों में राहत दी गई है। जिसके बाद सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ने के साथ ही पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) की मांग में कुछ इजाफा दिखाई दिया है। ऐसे में जानकारों का अनुमान है कि पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) की कीमतों में जल्द ही बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बता दें कि लॉकडाउन 3 (Lockdown 3) में कई राज्य सरकारों ने अपने खजाने को खाली होता देख ईंधन पर वैट बढ़ाया, जिसके चलते पेट्रोल और डीजल महंगे हो गए थे।

बात करें आज (गुरूवार 21 मई) की तो फिलहाल भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपिनियों ने आखिरी बार पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) की कीमत में 16 मार्च 2020 को बदलाव किया था। पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ के आंकड़े बताते हैं कि ईंधन की कीमत प्रतिदिन तय होने की शुरुआत के बाद कभी इतनी लंबी अवधि तक पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर नहीं रही। फिलहाल, आइए जानते हैं आज क्या हैं देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल का दाम...

लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का निर्देश सरकार ने वापस लिया

आज की कीमत इस प्रकार हैं:-

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

71.26 रुपए प्रति लीटर

69.39 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

76.31 रुपए प्रति लीटर

66.21 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

73.30 रुपए प्रति लीटर

65.62 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

75.54 रुपए प्रति लीटर

68.22 रुपए प्रति लीटर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

तीसरा चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो नवंबर में

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कमेंट करें
9CaSj