पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़े, 80 दिन बाद शुरू हुआ दैनिक बदलाव

Petrol, diesel prices increased, daily changes started after 80 days
पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़े, 80 दिन बाद शुरू हुआ दैनिक बदलाव
पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़े, 80 दिन बाद शुरू हुआ दैनिक बदलाव

नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। देशभर में रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 60 पैसे की वृद्धि हुई। तेल विपणन कंपनियों ने 80 दिनों के विराम के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना बदलाव की शुरुआत की।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के कारण तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं।

इंडियन ऑलय की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल कीमत रविवार को बढ़कर क्रमश: 71.86 रुपये, 73.89 रुपये, 78.91 रुपये और 76.07 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल का दाम चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 69.99 रुपये, 66.17 रुपये, 68.79 रुपये और 68.74 रुपये प्रति लीटर हो गया।

बीते सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर अगस्त डिलीवरी ब्रेंट क्रूड का वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 4.95 फीसदी की तेजी के साथ 41.97 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का जुलाई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र से 4.12 फीसदी की तेजी के साथ 38.95 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि कच्चे तेल के दाम में आगामी कारोबारी सप्ताह और तेजी आ सकती है क्योंकि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों के पटरी पर लौटने से तेल की मांग में इजाफा होने की संभावना है जिससे कीमतों को सपोर्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका में बीते सप्ताह बेरोजगारी में कमी आने के आंकड़े जारी होने से भी कच्चे तेल के दाम को सपोर्ट मिलेगा और अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव 42-44 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है।

-- आईएएनएस

Created On :   8 Jun 2020 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story