Fuel Price: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमतें स्थिर, जानें आज के रेट

Petrol-diesel prices stable for second consecutive day, Learn todays rates
Fuel Price: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमतें स्थिर, जानें आज के रेट
Fuel Price: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमतें स्थिर, जानें आज के रेट
हाईलाइट
  • कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है
  • भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं
  • लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल का भाव स्थिर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार- चढ़ाव के बीच आज एक बार फिर पेट्रोल डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आखिरी बार सोमवार (12 अगस्त) को डीजल के दाम में 6 पैसे की कटौती की गई। इससे पहले रविवार (11 अगस्त) को 15 पैसे की कटौती देखने को मिली थी। वहीं आज बुधवार (14 अगस्त)  को पेट्रोल और डीजल के रेट पुराने स्तर पर हैं। 

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.99 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.65 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.69 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.78 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल का रेट 65.43 रुपए प्रति है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.60 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.81 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 69.13 प्रति लीअर बेचा जा रहा है। 

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   14 Aug 2019 4:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story