दिल्ली में फिर 72 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़े

Petrol increased by Rs 72 a liter in Delhi, diesel prices also increased
दिल्ली में फिर 72 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़े
दिल्ली में फिर 72 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़े

नई दिल्ली, 15 सितम्बर (आईएएनएस)। तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की, जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में फिर पेट्रोल 72 रुपये लीटर से ऊंचे दाम पर मिलने लगा है। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल फिर छह पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। चारों महानगरों में डीजल के दाम में रविवार को छह पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में बीते सप्ताह नरमी रही, आगे कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है क्योंकि खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए फौजी तनाव के कारण तेल की आपूर्ति बाधित होने की संभावना है। वहीं, अमेरिका व चीन के बीच व्यापारिक मसलों के समाधान की दिशा में बातचीत के आसार से कच्चे तेल की मांग बढ़ सकती है जिससे कीमतों को सपोर्ट मिलेगा।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.03 रुपये, 74.76 रुपये, 77.71 रुपये और 74.85 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.43 रुपये, 67.84 रुपये, 68.62 रुपये और 69.15 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 60.11 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में 0.38 फीसदी की कमजोरी के साथ 54.84 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

खाड़ी क्षेत्र में तेल के सबसे बड़े उत्पादक सऊदी अरब की कंपनी सऊदी अरामको के तेल उत्पादक केंद्रों पर हुए हालिया हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव पैदा हुआ है।

Created On :   15 Sep 2019 11:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story