PM मोदी ने कहा- 99 प्रतिशत वस्तुओं को 18 प्रतिशत स्लैब में लाने की कोशिश

pm modi said, working to bring 99 percent things in 18 percent gst slab
PM मोदी ने कहा- 99 प्रतिशत वस्तुओं को 18 प्रतिशत स्लैब में लाने की कोशिश
PM मोदी ने कहा- 99 प्रतिशत वस्तुओं को 18 प्रतिशत स्लैब में लाने की कोशिश
हाईलाइट
  • 18% या इससे कम के टैक्स स्लैब में रखने के लिए कदम उठाए जाएंगे
  • 28% टैक्स स्लैब में सिर्फ लग्जरी और कुछ अन्य वस्तुओं को रखा जाएगा
  • 99 प्रतिशत वस्तुओं को 18 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में लाने का प्रयास किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिपब्लिक समिट में GST को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि 99 प्रतिशत वस्तुओं को 18 प्रतिशत GST के दायरे में लाने का प्रयास किया जाएगा। पीएम मोदी ने मंगलवार को कहा कि 28% टैक्स स्लैब में सिर्फ लग्जरी और कुछ अन्य वस्तुओं को रखा जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि आम आदमी के इस्तेमाल की ज्यादातर वस्तुओं को 18% या इससे कम के टैक्स स्लैब में रखने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि GST लागू होने से पहले केवल 65 लाख उद्यम पंजीकृत थे, जिसमें अब 55 लाख की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि अप्रत्यक्ष कर की नई प्रणाली GST स्थापित हो चुकी है और हम चीजों को जितना हो सके उतना सरल करने की कोशिश में लगे हैं। GST को कारोबारियों के लिए आसान बनाने की कोशिशें भी जारी हैं। मोदी ने कहा कि देश में लंबे समय से GST की मांग की जा रही थी। मुझे खुशी है कि इसके लागू होने से व्यापार में विरोधाभास खत्म हुए हैं और टैक्स सिस्टम मजबूत हो रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, हमारा मानना है कि उद्यमों के लिये GST को अधिक से अधिक सरल किया जाना चाहिए। शुरुआती दिनों में GST अलग-अलग राज्यों में मौजूद वैट या उत्पाद शुल्क के आधार पर तैयार किया गया था। हालांकि समय-समय पर बातचीत के बाद टैक्स सिस्टम में सुधार हो रहा है।

इससे अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता भी बढ़ी है। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि देश में पहले इसे सामान्य बात समझा जाता था। कंपनियां लोन नहीं चुकाती थीं तो उनके मालिकों पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी। मोदी ने कहा कि सरकार देश के हर घर तक गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए काम कर रही है। साल 2014 तक सिर्फ 55% घरों में गैस कनेक्शन थे। इस समस्या का स्थायी समाधान तलाशा जा रहा है। अब नए भारत का निर्माण जारी है।

 

 

Created On :   18 Dec 2018 10:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story