comScore

Alert: PNB ने ग्राहकों को किया अलर्ट, जालसाजी से बचने बैंक ने सुझाए ये उपाय

Alert: PNB ने ग्राहकों को किया अलर्ट, जालसाजी से बचने बैंक ने सुझाए ये उपाय

हाईलाइट

  • बैंक ने कुछ ऐप के नाम बताते हुए इंस्‍टॉल न करने की सला दी
  • कहा, जानकारी चाहिए तो PNB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
  • अज्ञात स्रोतों से ऐप इंस्टाल करने पर हो सकती है से धोखाधड़ी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फ्रॉड के जरिए बैंक अकाउंट में सेंध लगाने की घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं। ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट किया है। बैंक ने ग्राहकों को कुछ ऐप के नाम बताते हुए इंस्‍टॉल न करने की नसीहत दी है। बैंक ने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर PNB से जुड़ी कोई जानकारी न खोजें। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर उन्हें बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो वे सीधे PNB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

चलाया ये अभियान
इसके अलावा बैंक ने अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए '' पीएनबी का फंडा'' नाम से एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत बैंक की ओर से ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्‍स दिए जा रहे हैं

ऐसे लगाते हैं चपत
PNB ने ट्वीट कर बताया है कि हाल के दिनों में फ्रॉड करने वाले कैसे आपके खाते में पैसे की चपत लगा सकते हैं। बैंक ने अपने ग्राहकों को इससे बचने की सलाह दी है। बैंक की ओर से बताया गया है कि जालसाज फेक कॉल के जरिये खुद को बैंक का अधिकारी बताकर ग्राहकों से उनकी निजी जानकारी जुटा रहे हैं और इसके बाद खाते में सेंध मार लेते हैं। 

इन एप्स को ना करें इंस्टॉल
पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्वीट में कहा है कि, ग्राहक किसी भी सुझाए गए एप को इंस्टाल न करें। बैंक ने जिन ऐप को इंस्‍टॉल न करने की नसीहत दी है उनमें Quicksupport, Anydesk, VNC? UltraVNC, TeamViewer, Ammyy, Seescreen, BeAnywhere, LogMein, RealVNC, Skyfexetc जैसे ऐप्‍स शामिल हैं।

इनसे हो सकती है धोखाधड़ी
PNB ने कहा है कि, किसी भी परिस्थिति में अपने पिन, ओटीपी को मोबाइल फोन या ईमेल के माध्यम से फोन, एसएमएस, व्हाट्सएप या स्क्रीन पर साझा न करें। जो अपको थर्ड पार्टी या अज्ञात स्रोतों से ऐप इंस्टाल करने की सलाह देते हैं, इससे धोखाधड़ी हो सकती है। 

इसकी बजाय बैंक की अधिकृत वेबसाइट ''Contact us'' लिंक पर देखें। बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि, आप बैंक द्वारा दी गई इन सलाह को मानकर जालसाजों से बचें।
 

कमेंट करें
oS3KX