PNB MD: घोटाले से उपजी समस्याओं से खुद निपटेगा बैंक, नहीं मांगेंगे सरकारी मदद

PNB MD says Modi Fraud Is Banks Issue will not take Govt Support
PNB MD: घोटाले से उपजी समस्याओं से खुद निपटेगा बैंक, नहीं मांगेंगे सरकारी मदद
PNB MD: घोटाले से उपजी समस्याओं से खुद निपटेगा बैंक, नहीं मांगेंगे सरकारी मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 12600 करो़ड़ के घोटाले से उपजी समस्याओं से निपटने के लिए बैंक सरकार से मदद नहीं मांगेगा। पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील मेहता ने ये बात कही हैं। सुनील मेहता ने इसे बैंक की समस्या बताया है और इसका समाधान करने का भरोसा दिलाया है। बता दें कि PNB में हुए घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी देश छोड़कर भाग चुके है। दोनों के खिलाफ गैरजमानती वारंट भी जारी किया गया  है।

बैंक के पास पर्याप्त संसाधन
सुनील मेहता ने कहा, डायमंड कारोबारी नीरव मोदी द्वारा अंजाम दिए गए 13 हजार करोड़ रुपये के धोखाधड़ी से उत्पन्न समस्याएं बैंक का मामला है और इससे बैंक ही निपटेगा। सरकार से इसके लिए मदद नहीं मांगी जाएगी। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी की वजह से सामने आई चुनौतियों से निपटने के लिए बैंक के पास पर्याप्त संसाधन और क्षमता है। जब सुनील मेहता से पूछा गया कि क्या वह इसके लिए बैंक के सबसे बड़े शेयर होल्डर का सहारा लेगी तो सुनील मेहता ने कहा, इसका समाधान खुद करेंगे। 

ऐसे जुटाई रकम
उन्होंने आगे कहा, "पीएनबी ने पिछले वित्त वर्ष में सितंबर के बाद करीब 12 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं। QIP (क्वॉलिफाइड इंस्टिट्यूशनल प्लेसमेंट) के जरिए 5 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं। पीएनबी हाउसिंग फाइनैंस में हिस्सेदारी बेचकर 1,300 करोड़ रुपये और सरकारी सहायता से 5,400 करोड़ रुपये मिले है। व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए हमें पर्याप्त रूप से पूंजीकृत किया गया है।" वहीं उन्होंने ये भी कहा कि 1100 करोड़ रुपए का मुनाफा बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 की तीन तिमाहियों में हासिल किया है। 

क्या है पीएनबी घोटाला
देश के बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े फ्रॉड में से एक पंजाब नेशनल बैंक के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले के खुलासे के बाद डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतंजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई की तरफ से शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज की गई है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी इस घोटाले का मुख्य आरोपी हैं। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया जा चुका है। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है और इनके विदेश के आउटलेट्स पर भी कारोबार न करने का आदेश दिया जा चुका है। 

Created On :   9 April 2018 4:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story