50 करोड़ रुपए से ज्यादा के NPA की होगी जांच, वित्त मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

PSB MDs directed to examine all NPA accounts above Rs 50 Cr
50 करोड़ रुपए से ज्यादा के NPA की होगी जांच, वित्त मंत्रालय ने जारी किया निर्देश
50 करोड़ रुपए से ज्यादा के NPA की होगी जांच, वित्त मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फरवरी-2018 में एक के बाद एक सामने आई 4 बड़ी बैंक धोखाधड़ी के बाद वित्त मंत्रालय एक्शन मोड में आ गया है। वित्त मंत्रालय ने इस तरह की बैंक धोखाधड़ी से निपटने के लिए सरकारी बैंकों को निर्देश जारी किये हैं। वित्त मंत्रालय ने सभी सरकारी बैंकों (PSBs) के प्रबंध निदेशकों को 50 करोड़ रुपए से अधिक के सभी NPA अकाउंट्स की जांच करने के निर्देश दिए हैं। प्रबंध निदेशकों से यह भी कहा गया है कि ऐसे मामलों की पहचान होने पर तुरंत CBI को सूचित किया जाए।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने मंगलवार को ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया, "सभी सरकारी बैंको के प्रबंध निदेशकों को बैंक फ्रॉड्स का समय रहते पता लगाने और 50 करोड़ से ज्यादा के NPA की जांच तुरंत शुरू करने को कहा गया है। इसके साथ ही मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून/फेमा/आयात-निर्यात नियमों के उल्लंघन से जुड़े मामलों की जांच करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) और राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) को शामिल करने को कहा गया है।"
 


राजीव कुमार ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि सरकारी बैंकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे 15 दिनों के अंदर किसी भी प्रकार के परिचालन और तकनीकी जोखिम से निपटने के लिए ऐक्शन प्लान तैयार कर वरिष्ठ अधिकारियों की जवाबदेही तय करें।

 


गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में बैंकिग सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी धोखाधड़ी सामने आई थी। 11300 करोड़ की इस बैंक धोखाधड़ी में मंगलवार को 1251 करोड़ का एक और फ्रॉड सामने आया है, जिसके बाद यह धोखाधड़ी 12636 करोड़ की हो गई है। इस बैंक घोटाले के साथ ही रोटोमेक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी द्वारा 3600 करोड़ से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी भी सामने आई थी। फिलहाल विक्रम कोठारी पुलिस हिरासत में है। इन दो बड़े घोटालों के अलावा OBC बैंक में भी क्रमशः 390 और 97 करोड़ के घोटाले सामने आए हैं।

Created On :   27 Feb 2018 4:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story