जियो प्लेटफॉर्म्स में क्वालकॉम ने 730 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की

Qualcomm announces Rs 730 crore investment in Jio platforms
जियो प्लेटफॉर्म्स में क्वालकॉम ने 730 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की
जियो प्लेटफॉर्म्स में क्वालकॉम ने 730 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की
हाईलाइट
  • जियो प्लेटफॉर्म्स में क्वालकॉम ने 730 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की

नई दिल्ली, 12 जुलाई (आईएएनएस)। मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला जारी है। रविवार को अमेरिकी क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड की सहायक निवेशक कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने 0.15 प्रतिशत इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 730 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

12 हफ्तों में 13 निवेशों के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 25.2 प्रतिशत इक्विटी के लिए 1,18,318.45 लाख करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है।

क्वालकॉम को दुनिया भर में उसकी बेहतरीन वायरलैस तकनीक के लिए जाना जाता है। जियो प्लेटफार्म्स का इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये और एंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये लगाई गई।

जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। बाद में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।

क्वालकॉम दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर है और 5 जी के विकास, लॉन्च और विस्तार के लिए काम करती है। रिसर्च और विकास पर क्वालकॉम अब तक 62 अरब डॉलर से अधिक खर्च कर चुकी है। पिछले 35 वर्षों में क्वालकॉम के पास पेटेंट और पेटेंट अप्लीकेशन्स मिला कर 140,000 से अधिक इनोवेशन हैं। क्वालकॉम ने इनोवेशन को बढ़ावा देने और भारतीय प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। क्वालकॉम वेंचर्स एक वैश्विक कोष है जो 5 जी, एआई, आईओटी, ऑटोमोटिव, नेटवकिर्ंग और एंटरप्राइज जैसे क्षेत्रों में वायरलेस इकोसिस्टम में निवेश करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, आज मैं जियो प्लेटफार्म में एक निवेशक के तौर पर क्वालकॉम वेंचर्स का स्वागत करते हुए प्रसन्नता महसूस कर रहा हूं। क्वालकॉम कई वर्षों से एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है और हमारे पास एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस और डिजिटल नेटवर्क को खड़ा करने और भारत में हर किसी के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी के लाभों का विस्तार करने का साझा ²ष्टिकोण है। वायरलेस प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में क्वालकॉम के पास गहरा तकनीक ज्ञान है और जो हमें 5जी तकनीक में और भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेंशन में सहायक होगा।

क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के सीईओ स्टीव मोलेनकॉफ ने जियो की प्रशंसा करते हुए कहा, जियो प्लेटफॉर्म्स ने अपनी व्यापक डिजिटल और तकनीकी क्षमताओं के जरिए भारत में डिजिटल क्रांति का नेतृत्व किया है। भारत में काम करने के लंबे अनुभव के साथ और एक निवेशक के रूप में, हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए जियो के ²ष्टिकोण में भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं।

Created On :   12 July 2020 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story