रविवार 10 मई तक रेलवे चला चुकी है 366 श्रमिक स्पेशल ट्रेन

Railway has run 366 laborers special trains till Sunday 10 May
रविवार 10 मई तक रेलवे चला चुकी है 366 श्रमिक स्पेशल ट्रेन
रविवार 10 मई तक रेलवे चला चुकी है 366 श्रमिक स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। देशव्यापी बंदी की वजह से देश के विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को निकालने के लिए अब तक भारतीय रेल 366 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला चुकी है। इसमें से सबसे ज्यादा 127 ट्रेनों ने उत्तर प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर यात्रा समाप्त की है।

रेल मंत्रालय के मुताबिक रविवार को तीन बजे तक देश भर के विभिन्न राज्यों से कुल 366 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया। इनमें से 287 ट्रेनें अपने गंतव्य तक पहुंच गई हैं, जबकि 79 ट्रेनें अभी भी रास्ते में हैं। इन 287 ट्रेनों में सबसे अधिक 127 रेलगाड़ियों ने उत्तर प्रदेश और 87 ने बिहार में अपनी यात्रा समाप्त की है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 1 ट्रेन, हिमाचल प्रदेश में 1 ट्रेन, झारखंड में 16 ट्रेन, मध्य प्रदेश में 24 ट्रेन , महाराष्ट्र में 3 ट्रेनें, ओडिशा में 20 ट्रेनें, राजस्थान में 4 ट्रेनें, तेलंगाना में 2 ट्रेनें, पश्चिम बंगाल में 2 ट्रेन की यात्रा समाप्त की है।

इन ट्रेनों से तिरुचिरापल्ली, टिटलागढ़, बरौनी, खंडवा, जगन्नाथपुर, खुर्दा रोड, प्रयागराज, छपरा, बलिया, गया, पूर्णिया, वाराणसी, दरभंगा, गोरखपुर, लखनऊ, जौनपुर, हटिया, बस्ती, कटिहार, दानापुर और सहरसा आदि जैसे शहरों में प्रवासियों को पहुंचाया गया।

गौरतलब है कि इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अधिकतम 1200 यात्रियों को ले जाया गया है। ट्रेनों के परिचालन में सामाजिक दूरी का ध्यान रख कर सारी यात्रायें पृरी की जा रही है। ट्रेन में चढ़ने से पहले यात्रियों की उचित जांच सुनिश्चित की जाती है। यात्रा के दौरान यात्रियों को मुफ्त भोजन और पानी दिया जाता है।

ध्यान रहे कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक रेलवे 1 मई से विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन कर रही है , ताकि देश मे विभिन्न राज्यों में फंसे दिहाड़ी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों को सुरक्षित निकाल कर उनको अपने गृह नगर पहुचाया जा सके।

Created On :   10 May 2020 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story